शिक्षा के लिए होड़ — इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए मारामारी, सीटों से कई गुना ज्यादा फॉर्म जमा हुए

Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : तीन इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू, इनमें ही प्रवेश के लिए दिलचस्पी ज्यादा  ,सरकारी स्कूलों में कक्षा-1 में एडमिशन के लिए मारामारी है। ऐसा कई सालों के बाद हुआ है, जब सरकारी स्कूलों में प्रवेश के लिए यह होड़ लगी है। यहां सीटों की तुलना में तीन गुणा ज्यादा फार्म मिले हैं। राजधानी में तीन इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू हुए हैं। यहां प्रवेश की प्रक्रिया शुरू है। अफसरों का कहना है कि तीन स्कूलों में कक्षा पहली में 40-40 सीटें हैं। इसकी तुलना में बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। सीटों के आबंटन के लिए लॉटरी की जाएगी। 

आरडी तिवारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आमापारा रायपुर, बीपी पुजारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजातालाब और शहीद स्मारक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फाफाडीह सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू हुए हैं। गुरुवार को आरडी.तिवारी स्कूल में सुबह 10.30 बजे से ही फार्म जमा करने के लिए पैरेंट्स की लंबी कतार दिखी। शहीद स्मार व बीपी पुजारी स्कूल में भी ऐसी ही स्थिति रही। अफसरों ने बताया कि 30 जून तक फार्म बांटे गए। अब फार्म जमा किए जा रहे हैं। सबसे अधिक फार्म कक्षा पहली के लिए ही बांटे गए हैं। इसमें से कई फार्म जमा भी हो चुके हैं। दो-तीन दिनों में पूरी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। इसके बाद सीटों के आबंटन की प्रक्रिया शुरू होगी। अफसरों ने बताया कि कक्षा पहली से बारहवीं तक की पढ़ाई इन स्कूलों में होगी। सभी कक्षा में 40-40 सीटें हैं। आरडी .तिवारी स्कूल में प्रवेश के लिए 1256 फार्म बांटे गए। इसमें से 600 से अधिक फार्म जमा हो चुके हैं। शहीद स्मारक इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश के लिए 1023 फार्म पैरेंट्स ने लिए। इसी तरह बीपी.पुजारी स्कूल के लिए 748 फार्म बांटे गए। इसमें से करीब 600 फार्म भरकर जमा हो चुके हैं। 

लैब, लाइब्रेरी हर तरह की सुविधा रहेगी : अफसरों ने बताया कि तीन इंग्लिश मीडियम स्कूलों में विभिन्न कक्षाओं के साथ लैब, लाइब्रेरी समेत अन्य की सुविधा रहेगी। इसके अधोसंरचना पर करीब पांच करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। कक्षाएं भी स्मार्ट क्लास की तरह रहेगी। स्पाेर्ट्स टीचर भी रहेगी। साथ ही पूरी पढ़ाई सीबीएसई पैटर्न पर होगी।

40 सीटों के लिए बांटे 150 फार्म  

शिक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि आरडी. तिवारी स्कूल में कक्षा पहली में 40 सीट के लिए करीब 150 फार्म बांटे गए हैं। इसमें से आधे से ज्यादा जमा हो चुके हैं। इसी तरह बीपी.पुजारी स्कूल में 121 फार्म बांटे गए। इसमें से 92 फार्म भरकर जमा हो चुके हैं। शहीद स्मारक स्कूल में पहली के लिए 112 फार्म बांटे गए। इसमें से आधे से ज्यादा फार्म जमा हो चुके हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds