इस गांव की 16 बहुएं ससुराल छोड़कर चली गईं मायके….वजह कर देगी हैरान

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव हो या शहर- हर जगह उत्तर प्रदेश सरकार ने शौचालय बनवाने का दावा कर रही है. लेकिन जमीनी हकीकत इससे परे है. यूपी के कुशीनगर जिले का एक गांव ऐसा भी है जहां शौचालय न होने के कारण घर की 16 लक्ष्मीयां यानि बहू ससुराल छोड़कर अपने मायके को चली गयी.

पडरौना ब्लॉक के जगदीपुर गांव के भरपटिया टोला की 16 बहुएं एक माह के अंदर शौचालय न होने से नाराज होकर ससुराल छोड़कर मायके चली गयी. उनका कहना है कि जब तक शौचालय नहीं बन जायेगा, वे ससुराल में कदम नहीं रखेंगी.

इन बहुओं को बारिश के मौसम में भी शौच के लिए बाहर जाना पड़ता था. ऐसे में परेशानी हुई तो पहले ससुरालवालों को बताया. बात नहीं बनी तो मायके चली गयी.

ग्राम प्रधान राम नरेश यादव ने कहा कि सूची में नाम न होने के कारण कुछ परिवारों का शौचालय नहीं बना है.गांव की बहुओं ने अपनी शादी से पहले ही यह शर्त रखी थी कि ससुराल में शौचालय बनने के बाद ही वहां जायेंगी. ससुराल के लोगों ने वादा भी किया था कि शादी के तुरंत बाद शौचालय बनवा लेंगे. लेकिन कई माह बीतने के बाद भी शौचालय नहीं बना इन्हीं दिक्कतों के कारण महिलाओं ने अपना ससुराल छोड़ने का फैसला कर लिया और अपने मायके चली गयी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds