मरवाही ब्लाॅक अन्तर्गत ग्राम पंचायत सोनबचरवार में हरेली पर्व के अवसर पर आज राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, पुनर्वास और वाणिज्यिक कर ( पंजीयन एवं मुद्रांक) मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने समूचे प्रदेश में आज से आरंभ की जा रही गोधन न्याय योजना के शुभारंभ किया

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : रायपुर, नवगठित जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिला का समुचित विकास किया जाएगा। विधान सभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस पर्टी द्वारा आम जनता से किए गए वायदों का लगभग 70 प्रतिशत वायदा पूरा किया जा चुका है जबकि सरकार का गठन हुए मात्र डेढ़ साल ही हुए हैं। उक्त उद्गार प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, पुनर्वास और वाणिज्यिक कर ( पंजीयन एवं मुद्रांक) मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने नवगठित जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही स्थित मरवाही ब्लाॅक अन्तर्गत ग्राम पंचायत सोनबचरवार में हरेली पर्व के अवसर पर समूचे प्रदेश में आज से आरंभ की जा रही गोधन न्याय योजना के शुभारंभ अवर पर व्यक्त किया।

इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने विशाल जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सब की बहुप्रतीक्षित मांग को प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला का गठन कर पूरा किया है और अब आप लोगों को जिला स्तर के अपने किसी भी काम के लिए बिलासपुर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, आप सबके सभी कार्य अब गौरेला स्थित जिला मुख्यालय से हुआ करेंगे। यद्यपि अभी यह नवोदित जिला है और सभी सरकारी विभाग पूरी तरह से लैस नहीं हो पाए हैं फिर भी प्रशासनिक कठिनपाईयों को दूर करने का प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है ताकि आप लोगों को किसी कार्य के लिए परेशानी न उठानी पड़े।

इस अवसर पर राजस्व मंत्री ने उपस्थित जन समूह को अवगत कराया कि उनके विगत प्रवास के दौरान बहुत से ग्रामीणों ने अनेक छोटी-छोटी कठिनाईयों के लिए आवेदन देने शुरू किए। उनकी कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुए ही जन समस्या निवारण के उद्देश्य से जन चाय चैपाल के कार्यक्रम आयोजित किए जाने लगे जो अब अंतिम चरण में हैं। लोगों के राशन कार्ड और वन अधिकार पट्टे के वितरण आरंभ हो चुके हैं, पेंशन आदि के प्रकरण पर काम हो रहा है, बहुत से सामुदायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, उनपर भी शीघ्र कार्रवाई आरंभ करवाई जायेगी। जयसिंह अग्रवाल ने ग्रामीणों को गोधन न्याय योजना के हितग्राही कार्ड का वितरण करते हुए कहा कि सरकार की मंशा ग्रामीणों के बीच खुशहाली लाने की यह एक अभिनव पहल है।

इस योजना से बेकार पड़े गोबर से एक ओर जहां किसानों को आर्थिक लाभ मिलेगा वहीं इससे तैयार की गई वर्मी कम्पोस्ट से उनके खेतों की उर्वरा शक्ति बेहतर होगी और रासायनिक खादों पर उनकी निर्भरता कम होगी। इस अवसर पर सभी को हरेली पर्व की शुभकामनाए देते हुए उन्होंने कहा कि आपकी सरकार अब आपके दरवाजे पर पहुंचकर आपकी समस्याओं का समाधान करेगी। 

आज से आरंभ हो रहे गोघन न्याय योजना के उद्घाटन अवसर पर सर्व प्रथम कृषि औजारों की पूजा अर्चना करने के बाद किसानों को गोधन न्याय योजना के हितग्राही कार्ड राजस्व मंत्री द्वारा वितरित किए गए। इस अवसर पर विभन्न सरकारी विभागों द्वारा आम नागरिकों में जागरूकता का प्रसार करने के लिए स्टाॅल लगाए गए थे जिनमें स्वास्थ्य विभाग के आयुष स्टाॅल से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा तैयार करने हेतु औषधीय पावडर, शिक्षा विभाग द्वारा बालिकाओं को पाठ्य पुस्तकें और साईकिलें, कृषि विभाग द्वारा उन्नत किस्म के बीज और कृषि उपकरणों का वितरण, मत्स्य विभाग द्वारा मछुआरों को जाल आदि राजस्व मंत्री द्वारा वितरित किए गए।

मुख्य कार्यक्र्रम आरंभ होने से पूर्व मरवाही ब्लाॅक के प्रतिष्ठत नागरिक नर्मदा प्रसाद यादव के नेतृत्व में 9 लोगों ने कांग्रेस पार्टी में प्रवेश किया। इसके पूर्व ऐ सभी लोग छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के सदस्य थे। पार्टी में प्रवेश करनेवाले सदस्यों को राजस्व मंत्री ने पार्टी का गमछा भेंटकर प्रवेश की रस्म निभाई। नव प्रवेशी सदस्यों ने इच्छा जताई कि वे पार्टी के निष्ठावान सिपाही की भांति सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

कार्यक्रम में गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही से कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष मनोज गुप्ता, महिला जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती जगमति भानु, ब्लाॅक अध्यक्ष अमोल पाठक, प्रशंात श्रीवास, सांसद प्रतिनिधि राकेश मसीह, ब्लाॅक प्रभारी भरत यादव, जनपद सदस्य, ग्राम सरपंच, सचिव आदि सहित बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित रहे। जिला कलेक्टर डोमन सिंह, भा.प्र.से., जिला पुलिस अधीक्षक सूरज सिंह परिहार, भा.पु.से. की उपस्थिति, देख रेख व मार्गदशन में कार्यक्रम का सफलतम् आयोजन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds