शहर लॉकडाउन —- ड्रोन तैनात, 80 चेक पॉइंट पर 1400 जवान मुस्तैद, कई जगह नाकेबंदी शहर में 22 से 28 तक बेवजह घूमते मिलने पर होगी एफआईआर, वाहन भी जब्त

Reportmanpreet singh  

Raipur chhattisgarh VISHESH : रायपुर  , कोरोना महामारी को रोकने बुधवार से रायपुर और बीरगांव में टोटल लॉकडाउन कर दिया गया। मंगलवार आधी रात से नगर निगम रायपुर और बीरगांव में कर्फ्यू लगा दिया गया। बेवजह सड़कों पर घूमने वालों को रोकने करीब 80 पाइंट पर पुलिस बल तैनात किया गया है। यहां बैरिकेड्स लगाकर रास्ता ब्लॉक कर आवागमन करने वालों की जांच पुलिस करेगी। यही नहीं, बुधवार सुबह से सभी कॉलोनियों और गली-मोहल्लों के इंट्री-एग्जिट पाइंट पर बैरिकेड्स लगाकर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। नाकेबंदी और जांच करने करीब 1400 पुलिस जवानों को मुस्तैद किया गया है।

चौबीस घंटे पुलिस पेट्रोलिंग काॅलोनियों और गलियों में घूमकर निवास में रहने का संदेश प्रसारित करेगी। वहीं गलियों की निगहबानी करने पुलिस ने दर्जनभर ड्रोन भी मंगाए हैं। दरअसल 21 जुलाई की आधी रात से 28 जुलाई की आधी रात तक रायपुर और बीरगांव नगर निगम में धारा 144 लगाई गई है। इस बार इसका कड़ाई से पालन किया जाएगा। Also Read – पर्यटन विभाग के बंद पड़े 12 होटल-मोटल को ठेके पर देने की तैयारी, टेंडर अगस्त में ट्रैफिक पुलिस भी रहेगी तैनात शहरभर के फिक्स पाइंट के अलावा ट्रैफिक पुलिस को तैनात किया गया है। यहां तीन शिफ्ट में पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

ट्रैफिक पुलिस के जवान खासकर वाहनों की चेकिंग करेंगे। बाजारों में उमड़ी भीड़ बुधवार से राशन दुकानों के बंद होने से मंगलवार को बाजारों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। गोलबाजार, शास्त्री मार्केट, सदरबाजार, हलवाई लेन, पंडरी और डी-मार्ट पर ग्राहकों की इतनी अधिक भीड़ थी कि मार्केट के बाहर सड़कों पर वाहनों का शाम 7 बजे रेला लगा रहा। हालांकि डेलीनीड्स को लेकर पब्लिक में असमंजस की स्थिति बनी हुई है, क्योंकि ब्रेड, दूध समेत अन्य डेलीनीड्स का सामान किराना दुकानों से बिकता है। ऐसी दशा में वे दुकानें खुलेंगी या नहीं, इस लेकर ग्राहक व दुकानदारों में भ्रम की स्थिति थी पर ये साफ हो गया है कि किराना दुकानों को बंद रखा जाएगा, पिछले लॉक डाउन मे किराना व्यापरियों द्वारा जोर शोर से कालाबाजारी की गई  जिसके बाद ये निर्णय लिया गया l 

यहां जमी पुलिस फोर्स अफसरों के मुताबिक शहर के जयस्तंभ चौक, शास्त्री चौक, फाफाडीह चौक, शंकरनगर चौक, भनपुरी तिराहा, टाटीबंध चौक समेत 50 पाइंट पर रात 9 बजे से पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया। जांच के दौरान बेवजह सड़कों पर घूमने मिलने वालों पर सीधे एफआईआर की जाएगी। साथ ही उनके वाहन जब्त कर कोर्ट में पेश किया जाएगा। आवागमन करने लेना होगा ई-पास अफसरों के मुताबिक रायपुर और बीरगांव निगम क्षेत्र में बुधवार से आवागमन करने ई-पास लेना अनिवार्य होगा। बगैर पास या परिचय पत्र के आवागमन करने वाले को रोकने इस बार दोगुनी तादाद में पुलिस उतारी गई है। शहर से आने-जाने के लिए हर हाल में ई-पास लेना अनिवार्य होगा।  ऑटो-टैक्सी के थमे पहिए शहर में बस, टैक्सी, रिक्शा, ई-रिक्शा, ऑटो रिक्शा के पहिए मंगलवार आधी रात से थम गए।

बुधवार से सड़कों पर किसी भी तरह की सवारी गाड़ियां नहीं चलेंगी। इमरजेंसी के समय गाड़ी का उपयोग किया जाता है तो उस गाड़ी में सवार लोगों को अपना वैध पहचान पत्र व ई-पास रखना अनिवार्य होगा। आंबेडकर में कोरोना, कैंसर विभाग की ओटी सील, मरीज-स्टाफ शिफ्ट आंबेडकर अस्पताल के कैंसर विभाग के चिकित्सक को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद वहां के आपरेशन थियेटर को सील कर दिया गया है। वहीं दूसरे फ्लोर के मरीजों तथा स्टाफ को सड्डू के प्रयास भवन में क्वारेंटाइन के लिए शिफ्ट किया गया है। आंबेडकर अस्पताल में कोरोना के मरीजों का इलाज चल रहा है और उसमें जुटे लोग भी कोरोना का शिकार हो रहे हैं। कुछ दिन पहले कैंसर वार्ड में पदस्थ डाक्टर कोरोना संक्रमित हुआ था।

कैंसर विभाग के अध्यक्ष डा. विवेक चौधरी ने बताया कि ऐहतियात के तौर पर वहां के आपरेशन थियेटर को बंद किया गया है, वहीं दूसरे फ्लोर के वार्ड में मौजूद मरीजाें और उनके परिजनों तथा नर्सिंग स्टाफ मिलाकर लगभग 46 लोगों को सड्डू की प्रयास संस्था के भवन में शिफ्ट किया गया है आंबेडकर अस्पताल में इसके पूर्व भी कई सीनियर और जूनियर डाक्टर संक्रमित पाए जा चुके हैं। वहीं सफाई कर्मचारी से लेकर नर्सिंग स्टाफ तक कोरोना वायरस का शिकार हो चुका है। आंबेडकर अस्पताल के साथ राजधानी में स्थित अन्य बड़े अस्पतालों तक कोरोना के मरीज पहुंच चुके हैं। अब तक कोेरोना से सबसे अधिक संक्रमित एम्स के स्टाफ हुए हैं। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds