छत्तीसगढ़ के 05 छात्रों ने UPSC में लहराया परचम, सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई

Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सर्विस एग्जाम 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट जारी होने की जारी न्यूज एजेंसी ANI ने ट्विटर के जरिए दी है.

यह परीक्षा 2019 में 2 जून को आयोजित की गयी थी. कुल 829 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इसमें 304 उम्मीदवार जनरल कैटेगरी से, 78 EWS, 251 OBC, 129 SC और 67 ST कैटेगरी से हैं। परीक्षार्थियों के मार्क्स 15 दिन बाद जारी किए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के लिए 5 छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है.जिसमें सिमी करण (AIR 31), उमेश प्रसाद गुप्ता (AIR 162), सूथान (AIR 209), आयुष खरे (AIR 267) और योगेश कुमार पटेल (AIR 434) शामिल है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी को और उनके परिजनों को बधाई दी है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आप सभी ने अपने परिवार के साथ-साथ देश भर में प्रदेश का नाम रौशन किया है. यह सब आपकी मेहनत, लगन और आपके गुरुजनों के मार्गदर्शन का परिणाम है. देश सेवा के लिए अपनी नवीन जिम्मेदारी को आप सब कुशलता से निभाएँगे. इस विश्वास के साथ सीएम ने सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है.

आपको बता दें कि UPSC मुख्य परीक्षा में कुल 2304 उम्मीदवार सफल हुए थे। इनके लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया 17 फरवरी, 2020 से शुरू हुई थी। लेकिन कोरोना लॉकडाउन के चलते मार्च में इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए थे।

इसके बाद इंटरव्यू 20 जुलाई से 30 जुलाई के बीच आयोजित किए गए। इसके लिए आयोग ने उम्मीदवारों को इंटरव्यू में आने-जाने के लिए विमान के किराए का भुगतान करने का फैसला किया।

बता दें कि यूपीएससी में प्रीलिम्स और मेन्स पास करने के बाद तीसरा पड़ाव इंटरव्यू का होता है। इस बार कोरोना काल होने के चलते यूपीएससी के कुछ इंटरव्यू स्थग‍ित कर दिए गए थे। बाद में यूपीएससी ने उन सभी अभ्यर्थ‍ियों को कई सुविधाएं दी थीं जो इंटरव्यू में शामिल हुए थे।

UPSC ने अपने बयान में कहा था कि लॉकडाउन के चलते क्योंकि रेल सेवा पूरी तरह चालू नहीं है, इसलिए आयोग ने एकबारगी उपाय के तौर पर पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए दिल्ली आने वाले कैंडिडेट्स को आने-जाने का मुआवजा देने का फैसला किया।

यूपीएससी ने जो कैंडिडेट्स नई दिल्ली स्थित आयोग के कार्यालय पहुंचे थे उन्हें यहां एक ‘शील्ड किट’ दी थी। इस किट में एक फेस मास्क, फेस शील्ड, सैनिटाइजर की एक बोतल और दस्ताने दिए गए थे। ये सभी इंतजाम कोरोना से बचाव के लिए किए गए थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds