बंदरगाह, ऊर्जा, एयरपोर्ट और टेलीकॉम जैसे सेक्टर्स में दखल रखने वाले अडानी समूह अब अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट अधिग्रहण के साथ ही बना दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट के अधिग्रहण के साथ ही अडानी समूह इस सेक्टर की दूसरी सबसे बड़ी प्लेयर बन गई है. शुक्रवार को कंपनी द्वारा जारी किए गए एक बयान में इस अधिग्रहण का एलान किया गया है.अडानी समूह ने ये अधिग्रहण 6.5 अरब डॉलर की लागत से किया है.ये रकम अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट में निर्णायक हिस्सेदारी रखने वाली होलसिम के शेयर और अन्य शेयरधारकों से उनकी हिस्सेदारी खरीदने में खर्च हुई है.

बंदरगाह, ऊर्जा, एयरपोर्ट और टेलीकॉम जैसे सेक्टर्स में दखल रखने वाले अडानी समूह ने इन अधिग्रहणों के साथ ही अब सीमेंट सेक्टर में कदम रखा है.समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, अरबपति गौतम अडानी के बेटे करण अब इन सीमेंट कंपनियों की अगुवाई करेंगे.

35 वर्षीय करण अडानी ने अमेरिका से पढ़ाई की है.अडानी समूह द्वारा टेकओवर के एलान के थोड़ी देर बाद ही इन दोनों सीमेंट कंपनियों के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर ने इस्तीफे़ का एलान कर दिया है, जिनमें दोनों कंपनियों के सीईओ और सीएफ़ओ शामिल हैं.

कंपनी ने गौतम अडानी को अबुंजा सीमेंट का प्रमुख नियुक्त किया है.उनके बेटे करण जो इस समय समूह के पोर्ट बिज़नेस को देख रहे हैं, उन्हें दोनों सीमेंट कंपनियों के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर में शामिल किया गया है.इसके साथ ही करण अडानी एसीसी लिमिटेड के चेयरमैन भी होंगे.

अडानी समूह ने दोनों सीमेंट कंपनियों के स्वतंत्र निदेशकों के नामों का भी एलान कर दिया है.स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार को अंबुजा सीमेंट के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर में शामिल किया गया है, जबकि शेल इंडिया के पूर्व प्रमुख नितिन शुक्ल को एसीसी बोर्ड में जगह मिली है.

अंबुजा सीमेंट के नए सीईओ अजय कुमार बनाए गए हैं, जो नीरज अधिकारी की जगह लेंगे. वे एसीसी में श्रीधर बालकृष्ण की जगह लेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *