स्वतंत्रता दिवस पर राज्यपाल अनुसुईया उइके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ विशेष के सम्पादक मनप्रीत सिंह ने दी शुभकामनाएं

 Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : रायपुर  , राज्यपाल अनुसुईया उइके ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे देशवासियों, सेना के जवानों और प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि 15 अगस्त 1947 को आज ही के दिन हमारा देश गुलामी से मुक्त हुआ था और स्वतंत्रता की ताजी हवा में सांस ली थी। अनेक महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के समर्पण, त्याग और बलिदान से देश को आजादी मिली। मैं इस अवसर पर उन समस्त महापुरूषों को नमन करती हूं। इस आजादी को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए हमारे सेना के जवानों और पुलिस कर्मियों ने भी अपनी शहादत दी है। मैं उन्हें भी श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं और नमन करती हूं।

राज्यपाल ने कहा कि आजादी के इस पावन पर्व पर देश को कोरोना वायरस तथा विघटनकारी तत्वों से मुक्ति दिलाने का संकल्प लें। आधुनिक तकनीक और स्थानीय संसाधनों का उपयोग कर अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा कर एक ऐसे भारत का निर्माण करें जो पूरे विश्व का नेतृत्व करे। साथ ही मैं नई पीढ़ी से आह्वान करती हूं कि इस आजादी को अक्षुण्ण बनाए रखने तथा भारत की एकता और अखण्डता को मजबूत करने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभायें।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि आजादी का यह पर्व हमें उन सेनानियों के प्रति कृतज्ञता, सम्मान और गर्व से भर देता है जिन्होंने हमारे लिए कुर्बानियां दीं। यह उन लोगों को भी याद करने का दिन है जिन्होंने इस आजादी को बचाए रखने के लिए आहूतियां दीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ को पुरखों के सपनों के अनुरूप विकसित करने के लिए राज्य सरकार ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ की नई सोच के साथ काम कर रही है। बुनियादी स्तर पर काम करते हुए सरकार ने किसानों और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी-नरवा, गरवा, घुरवा अउ बारी के संवर्धन के लिए सुराजी गांव योजना और किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना‘ शुरू की गई है। गोधन न्याय योजना के माध्यम से ग्रामीण विकास और पर्यावरण संरक्षण की पहल की गई है। आदिवासियों को वनअधिकार पट्टा और वनोपज का वाजिब दाम दिलाकर देकर उन्हें सक्षम बनाया जा रहा है। सरकार ने परंपरागत तीज-त्यौहारों के साथ ही पुरातन लोक संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के प्रयास भी शुरू किए हैं। हमें यह भी पता है कि पोषण और स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित किए बिना विकास के वास्तविक लक्ष्य को हासिल नहीं किया जा सकता, इसीलिए इस दिशा में भी लगातार काम करके उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं।

इसी  कड़ी मे छत्तीसगढ़ विशेष के सम्पादक मनप्रीत सिंह ने कहा कि इस बार का स्वतंत्रता दिवस कोरोना-संकट की चुनौतियों के बीच मनाया जा रहा है, इसलिए संक्रमण से बचने के लिए हर तरह के एहतियात के साथ आयोजन किया जाना चाहिए । सम्पादक महोदय ने  लोगों से अपील की है कि वे भी संक्रमण से बचाव के लिए नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम मे शामिल हो एवं प्रदेश वासियों को शुभकामना का संदेश दिया l 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds