उपराष्ट्रपति ने जारी की सूची — इनोवेशन रैंकिंग में देश के टॉप-100 संस्थानों में छत्तीसगढ़ के चार इंजीनियरिंग कॉलेज शामिल

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अटल नवाचार उपलब्धि रैकिंग जारी की। जिसमें प्रदेश के 4 कॉलेज जगह बनाने में कामयाब रहे। नवाचार और शोध के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ के इंजीनियरिंग कॉलेजों ने देशभर में अपनी खास जगह बनाई है। मंगलवार को उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अटल नवाचार उपलब्धि रैकिंग जारी की। जिसमें प्रदेश के 4 कॉलेज जगह बनाने में कामयाब रहे। जिसमें भिलाई की तीन कॉलेज शामिल है। एक कॉलेज रायपुर का है। इनमें सबसे आगे एनआईटी रायपुर टॉप-25 की सूची में शामिल हुआ वहीं श्रीशंकराचार्य ग्रुप के एक कॉलेज को टॉप 50 में और संतोष रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के दो संस्थान टॉप 100 में शामिल हैं। इस रैंकिंग के लिए देशभर से कुल 674 संस्थानों ने हिस्सा लिया था।

कई पैमानों पर परखा 

अटल नवाचार उपलब्धि संस्थान रैंकिंग यानी (एआरआईआईए) की रैंक कई तरह पैमानों पर संस्थान को परखने के बाद दी जाती है। अटल नवाचार मिशन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (एमएचआरडी) की एक पहल है, जिसका मकसद छात्रों और संकायों के बीच नवाचार, स्टार्टअप और उद्यामिता विकास को बढ़ावा देना है।

प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि

प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि यह है कि भिलाई के तीन कॉलेज इस सूची में शामिल हुए। इसमें श्रीशंकराचार्र्य इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के साथ रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी और रूंगटा कॉलेज ऑफ फॉर्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च टॉप-100 की सूची में शामिल हो गए है। संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर सोनल रूंगटा ने बताया कि इंजीनियरिंग और फॉर्मास्यूटिकल के क्षेत्र में शोधार्थियों और छात्रों ने कई विशेष रिसर्च की है, जिन्हें नामी जर्नल्स में पब्लिश भी कराया गया है। इसी के साथ भारत सरकार ने अटल इनोवेशन के लिए जो मापदंड दिए उस पर भी संस्थान पूरी तरह से खरा उतरा। उन्होंने बताया कि हाल ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देशभर के सभी तकनीकी व गैर तकनीकी कॉलेजों की नेशनल फ्रेमवर्क रैंकिंग जारी की थी, जिसमें संतोष रूंगटा कॉलेज ऑफ फॉर्मास्युटिकल साइंस ने कीर्तिमान रचा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds