विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने भारी सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद जिले के श्रीरंगपट्टनम शहर में प्रदर्शन किया और जामिया मस्जिद को हिंदुओं को लौटाने की मांग की.

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH मांड्या (कर्नाटक): विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने भारी सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद जिले के श्रीरंगपट्टनम शहर में प्रदर्शन किया और जामिया मस्जिद को हिंदुओं को लौटाने की मांग की. उन्होंने दावा किया कि यह एक हनुमान मंदिर है, जिसे 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान ने तोड़ दिया था.किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत मंदिर के आसपास लगाए गए निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए बड़ी संख्या में हिंदू कार्यकर्ताओं ने विहिप के ‘श्रीरंगपट्टनम चलो’ अभियान के आह्वान पर मोटरसाइकिल रैली निकाली.कार्यकर्ता भगवा स्कॉर्फ, पगड़ी और भगवा झंडे लेकर ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए और पास के एक मंदिर में ‘हनुमान चालीसा’ और ‘राम भजन’ का पाठ किया. पुलिस के अनुसार, प्रदर्शनकारियों को मस्जिद की ओर मार्च करने से रोक दिया गया था. कस्बे में किसी तरह की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

श्रीराम सेना प्रमुख प्रमोद मुतालिक ने शहर में प्रतिबंध लगाने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा सरकार की निंदा की. बजरंग दल के एक कार्यकर्ता मंजूनाथ ने बताया कि मस्जिद पहले एक हनुमान मंदिर था, जिसके मंदिर टॉवर को टीपू सुल्तान ने तोड़ दिया था और श्रीरंगपटना में इसे जामिया मस्जिद में बदल दिया गया, जो कि मैसूर साम्राज्य के शासक की राजधानी थी.कार्यकर्ताओं ने कहा, “मस्जिद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संरक्षित स्मारक है, यहां नियम के अनुसार किसी को भी नहीं रहना चाहिए. लेकिन कुछ बांग्लादेशियों सहित लगभग 100 लोग वहां रहते हैं और वहां एक मदरसा (इस्लामी मदरसा) भी संचालित होता है, जो कानून के खिलाफ है.” उन्होंने कहा, “दुख की बात है कि एएसआई और जिला प्रशासन इस घोर उल्लंघन पर चुप है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *