रायपुर कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन के मार्गदर्शन में रायपुर नगर निगम क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए हर घर पहुंचेगा स्वास्थ्य जांच दल

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : रायपुर, रायपुर कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन के मार्गदर्शन में रायपुर नगर निगम क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए हर घर तक स्वास्थ्य जांच दल पहुंच रहा है। कमिश्नर सौरभ कुमार के निर्देश में सभी 10 ज़ोन के कमिश्नर व इंसीडेंट कमांडर की अगुवाई में संपूर्ण नगरीय क्षेत्र को 35 मेन ग्रिड के अंतर्गत 893 सब ग्रिड में विभक्त कर पल्स ऑक्सीमीटर के जरिए संभावित मरीजों की पहचान की जा रही है। पल्स ऑक्सीमीटर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने अनुकरणीय पहल करते हुए महिंद्रा स्पंज एंड पावर लिमिटेड, रायपुर क्रेशर उद्योग संघ और बजरंग इस्पात के प्रतिनिधियों ने कलेक्टर डॉ. भारतीदासन एवं नगर निगम कमिश्नर सौरभ कुमार से मिले और 1 हज़ार ऑक्सी पल्स मीटर इस जांच के लिए भेंट किया।

कोरोना मरीजों की त्वरित पहचान के लिए देश के महत्वपूर्ण शहरों की तरह राजधानी रायपुर में भी जमीनी स्तर पर विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। सभी 10 ज़ोन को 893 सब ग्रिड में बांटकर जोन कमिश्नर और इंसीडेंट कमांडर की देखरेख में नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के अमले को मरीजों की त्वरित पहचान की लिए लगाया गया है। जांच दल घर-घर पहुंचकर लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी ले रहा है एवं बीमारों की पहचान के लिए शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का परीक्षण भी कर रहा है। ऐसे व्यक्ति जिनके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा 95% से कम प्राप्त होगी उनकी उन्नत तकनीकों से सघन जांच भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा नि:शुल्क की जाएगी। जांच दल को इन ऑक्सीमीटर को हर जांच के बाद सेनेटाइज कर स्वास्थ्य सुरक्षा के सभी मानक प्रबंधों को सुनिश्चित करने के लिए दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।

पल्स ऑक्सीमीटर प्रदान करने की अपील पर आज महिंद्रा स्पंज एवं पावर लिमिटेड के डायरेक्टर मनोज अग्रवाल और महेंद्र अग्रवाल ने 500 पल्स ऑक्सीमीटर भेंट किया। इसी तरह रायपुर क्रशर उद्योग संघ के राकेश दुबे, मोटूमल आडवाणी, महेंद्र बंसल, टीकम नागवानी, कल्याण सिंह ठाकुर, प्रकाश आडवाणी, तिरपत पाल सिंह, रवि कुकरेजा, हेमंत बजाज ने 200 एवं बजरंग इस्पात के एस के गोयल ने 300 पल्स ऑक्सीमीटर कलेक्टर डॉ. भारतीदासन एवं कमिश्नर श्री सौरभ कुमार को भेंट किया। इस दौरान नगर निगम के अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य, जिला खनिज अधिकारी एच के मारवाह भी साथ थे। जिला प्रशासन एवं नगर निगम ने आम नागरिकों से अपील की है कि जांच दल को सहयोग कर अपना स्वास्थ्य जांच अवश्य कराएं क्योकि यह कोरोना रोकथाम के लिए अति आवश्यक है। ऐसे व्यक्ति जो स्वास्थ्य जांच में अकारण अवरोध पैदा कर जांच से इंकार करते हैं, उनके विरुद्ध राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन 2005 की धारा 51, भारतीय दंड संहिता की धारा 269, 270 एवं 188 के तहत दंडात्मक कार्यवाही भी की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds