एनआईटी रायपुर में नवप्रवेषित छात्रों के लिए आयोजित किया गया इंडक्शन प्रोग्राम

-Public & Media Relation Cell

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) रायपुर में 28 अगस्त 2024 को नवप्रवेषित बी.टेक और बी.आर्क छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। इस अवसर पर संस्थान के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के चेयरपर्सन डॉ. सुरेश हावरे, और निदेशक डॉ. एन. वी. रमना राव, की गणमान्य उपस्थिति रही | इस दौरान रजिस्ट्रार, डॉ पी वाय ढेकने, सभी डीन, अन्य फैकल्टी और नवप्रवेषितछात्र उपस्थित रहे ।

प्रोग्राम की शुरुआत में निदेशक डॉ. एन. वी. रमना राव ने संस्थान की सुविधाओं, उपलब्धियों का विस्तृत विवरण दिया। उन्होंने नए छात्रों का गर्मजोशी से स्वागत किया और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने छात्रों को संस्थान के अनुशासन और मूल्य प्रणाली के प्रति जागरूक किया।

बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष डॉ. सुरेश हावरे ने संस्थान की उपलब्धियों की सराहना की और छात्रों को अध्ययन में कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि, “जीवन बहुत छोटा है और हर पल का सदुपयोग करना चाहिए”। उन्होंने कम्युनिकेशन और प्रेजेंटेशन स्किल्स को सुधारने पर जोर दिया और छात्रों को अलग-अलग राज्यों के मित्र बनाने की सलाह दी। अपने भाषण के अंत में उन्होंने एक प्रेरणादायक उद्धरण देते हुए कहा, “पसीना बहने दो, मेहनत होने दो, उसी से सुगंध आएगी, मेहनत रंग लाएगी”।

डीन (अकादमिक) डॉ. श्रीश वर्मा ने कॉलेज के विभिन्न विभागों, पाठ्यक्रमों, शैक्षणिक कैलेंडर, पंजीकरण प्रक्रिया, क्रेडिट और ग्रेडिंग प्रणाली एवं मूल्यांकन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। डीन (स्टूडेंट वेलफेयर) डॉ. नितिन जैन ने एनआईटी रायपुर की स्थापना के उद्देश्यों, इतिहास और छात्र क्लबों एवं समितियों के बारे में बताया। उन्होंने प्रमुख आयोजन जैसे कि इक्लेक्टिका, आवर्तन, समर, श्रुति आदि का परिचय दिया। इसके अलावा, नागालैंड और रायपुर के छात्रों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान, डिस्पेंसरी और काउंसलिंग सेवाओं की जानकारी दी।

इसके बाद प्रमुख , कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग , डॉ. प्रदीप सिंह, ने लड़कों के हॉस्टल की सुविधाओं, प्रशासनिक संरचना और उपलब्ध हॉस्टलों की संख्या के बारे में बताया वहीँ चीफ वार्डन ,डॉ. शुभ्रता गुप्ता ने लड़कियों के हॉस्टल की सुविधाओं का विवरण दिया और नए छात्रों का स्वागत किया।

डॉ. समीर बाजपेई ने करियर डेवलपमेंट के साथ साथ व्यक्तित्व के विकास पर जोर दिया। उन्होंने सीडीसी के अंतर्गत चार प्रमुख सेल – प्लेसमेंट सेल, ट्रेनिंग सेल, और ई-सेल, आई-सेल – की कार्यप्रणाली पर प्रकाश डाला। उन्होंने करियर प्लानिंग, प्लेसमेंट के लिए महत्वपूर्ण कदम और एनआईटी रायपुर के छात्रों की उपलब्धियों के बारे में भी बताया। उन्होंने सभी को करियर डेवलपमेंट थ्रू करैक्टर डेवलपमेंट का मंत्र दिया |

इस कार्यक्रम में “लाइफ लेसन फ्रॉम रामायण ” विषय पर एक प्रेरणादायक व्याख्यान भी आयोजित किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में श्री यशोदीप देवधर इस कार्यक्रम में मौजूद रहे | श्री देवधर आई आई टी बॉम्बे और आई आई एम् अहमदाबाद के अलुमिनी हैं और मेकेंजी & कं. में काम कर चुके है | उनका एक यू ट्यूब चैनल २१ नोट्स भी है | उन्होंने भगवान राम के जीवन, संघर्ष और उपलब्धियों पर आधारित एक सुंदर चित्रण प्रस्तुत किया। उन्होंने रामायण के विभिन्न पात्रों और उनकी कहानियों के द्वारा जीवन के मूल्यों को समझाया |

इसके बाद, अतिथि वक्ता को शॉल और मोमेंटो प्रदान किया गया और वोट ऑफ थैंक्स के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *