सूचना और प्रसारण मंत्रालय : राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम की स्क्रीनराइटर्स लैब (फीचर्स) 2024 ने 21 राज्यों में से छह कुशल लेखकों और पटकथाओं का चयन किया
हिंदी, उर्दू, पहाड़ी, पंजाबी, असमिया, मलयालम, कोन्याक, अंग्रेजी और मैथिली सहित कई भाषाओं में लिखी गई लिपियों का चयन
प्रविष्टि तिथि: 20 AUG 2024 5:26PM by PIB Delhi
राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) को इस वर्ष 21 राज्यों से 150 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से विभिन्न शैलियों की 6 परियोजनाओं को एनएफडीसी की स्क्रीनराइटर्स लैब के 17वें संस्करण के लिए चुना गया है। यह पूरे भारत में मूल स्वरों को विकसित करने, पोषित करने और बढ़ावा देने के लिए चल रही पहल है। छह पटकथा लेखक, विज्ञापन फिल्मों, लघु फिल्मों, उपन्यासकारों, वृत्तचित्रों और फीचर फिल्मों के फिल्म निर्माता भी हैं, उन्होंने हिंदी, उर्दू, पहाड़ी, पंजाबी, असमिया, मलयालम, कोन्याक, अंग्रेजी और मैथिली सहित कई भाषाओं में चयनित पटकथा लिखी हैं।
स्क्रीनराइटर्स लैब 2024 बैच (बाएं से दाएं): मयूर पटेल (एनएफडीसी टीम), रितेश शाह (मेंटर), अनुरित्ता के झा, क्लेयर डोबिन (मेंटर), रोहित चौहान (एनएफडीसी टीम), उद्धव घोष, आकाश छाबड़ा, पीयूष श्रीवास्तव, त्रिपर्णा मैती, अनम दानिश, मार्टन रबार्ट्स (मेंटर), विनीता मिश्रा (एनएफडीसी टीम)
“हम, एनएफडीसी में, मजबूती से यह महसूस करते हैं कि एक अच्छी तरह से लिखी गई पटकथा सम्मोहक कहानी, आकर्षक चरित्र और सार्थक संवादों की आधारशिला रखती हैं, जो एक सफल फिल्म के आवश्यक तत्व हैं। हम न केवल अपने लेखकों को उनकी अनूठी कहानियों को बेहतर ढंग से विकसित करने के लिए प्रशिक्षित करने में सबसे आगे हैं, बल्कि उद्योग के रुझानों और कार्यप्रणालियों को ध्यान में रखते हुए, उन्हें फिल्म बाजार में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निर्माताओं एवं निवेशकों के सामने सफलतापूर्वक पेश भी कर रहे हैं।” – एनएफडीसी, फिल्म बाजार टीम
तीन चरणों वाली गहन स्क्रीनराइटर्स लैब भारत के मूल स्वरों और कहानियों को विकसित करने के लिए एनएफडीसी लैब्स की मौजूदा पहल का हिस्सा है। चयनित प्रतिभागी भारत और दुनिया भर के प्रशंसित पटकथा विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में व्यक्तिगत बातचीत और समूह सत्रों के माध्यम से मौजूदा पटकथाओं को बेहतर बनाने के लिए 5 महीने के गहन कार्यक्रम में प्रसिद्ध सलाहकारों के साथ मिलकर काम करते हैं। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के उद्देश्य से, परियोजनाओं को फिल्म बाजार 2024 के दौरान एक विशेष रूप से डिजाइन किए गए सत्र में निर्माताओं और निवेशकों के सामने पेश किया जाएगा।
एनएफडीसी की स्क्रीनराइटर्स लैब 2024 के लिए चयनित 6 परियोजनाएं इस प्रकार हैं:
1. हवा मिठाई (कैंडी फ्लॉस) अनुरित्ता के झा – मैथिली और हिंदी
गांव का एक 6 वर्षीय लड़का टुंडू और उसका सबसे अच्छा दोस्त बुल्लू अपनी मां का प्यार दोबारा पाने के लिए, भगवान हनुमानजी की कथा से प्रेरित होकर सूर्य को खाने के लिए एक दिल छू लेने वाली और काल्पनिक यात्रा पर निकल पड़े हैं।
2. आई विल स्माइल इन सितंबर- आकाश छाबड़ा द्वारा – हिंदी, उर्दू, पहाड़ी और पंजाबी
अपने जीवन में प्यार से अलग होने और उसके बाद हुए एक झगड़े में अपने सामने के दांत खोने के बाद, पुरानी दिल्ली का एक युवा ब्रास बैंड वादक फिर से प्रफुल्लित होकर अपने जीवन में आगे बढ़ने का प्रयास करता है।
3. कला काली (द आर्ट ऑफ़ द डार्क)- अनम दानिश द्वारा – अंग्रेजी और हिंदी
दो भाई-बहन अपने दोस्तों के साथ, परिवार में हुई एक मौत की जांच करते हैं और उन्हें एक पीढ़ीगत अभिशाप का पता चलता है जो उन पर मंडरा रहा है वे अपने परिवार की काले जादू की परंपरा का उपयोग करके इसे समाप्त करने के लिए तैयार हैं।
4. कोन्याक- उद्धव घोष द्वारा – कोन्याक नागा और हिंदी एवं अंग्रेजी
सभ्यता के हाशिये पर, नागालैंड की नैसर्गिक सुंदरता के बीच, पौराणिक सिर-शिकारी जनजातियों के बीच एक प्राणघातक झगड़ा शुरू हो जाता है। युवा योद्धा थुंगपांग कोन्याक, भविष्यवाणियों के बोझ से दबे हुए और विश्वासघात से परेशान होकर, अपने समुदाय की रक्षा करने और खोया सम्मान वापस पाने के लिए निरंतर पीछा करते हैं, वे अपने पुराने मित्र से नश्वर दुश्मन बने सांगबा का सामना करते हैं, क्योंकि अस्तित्व के क्रूर संघर्ष में भाई-भाई के खिलाफ हो जाता है।
5. मंगल – द होली बीस्ट, त्रिपर्णा मैती द्वारा – असमिया, मलयालम और हिंदी
एक हाथी के बच्चे के रूप में कैद, मंगल को प्यार और नुकसान दोनों का सामना करना पड़ता है क्योंकि उसे इंसानों की दुनिया में शामिल किया जाता है। एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है, अनेक बदलाव के बाद वह अंततः एक श्रद्धेय देवता बन जाता है जिसे भगवान के रूप में पूजा जाता है। फिर भी वह जंजीरों में बंधा रहता है, जब तक कि वह मुक्त होने का फैसला नहीं कर लेता।
6. पीयूष की तो…निकल पड़ी (टू पी ऑर नॉट टू पी) पीयूष श्रीवास्तव द्वारा – हिंदी
आकर्षक 32 वर्षीय पीयूष को अपने ससुराल की पहली यात्रा में एक हास्य दुःस्वप्न का सामना करना पड़ता है जब पैकिंग में हुई गलती के कारण उसके पास वयस्क डायपर नहीं होते है, जिससे उसकी बिस्तर गीला करने की शर्मनाक समस्या उजागर होने का खतरा रहता है। उसे अपने रहस्य को छिपाए रखते हुए, अपनी सहायक पत्नी की मदद से नए सामान खरीदने के लिए एक प्रफुल्लित करने वाली और दिल को छू लेने वाली यात्रा करनी होगी।
मेंटर्स के बारे में
इस वर्ष के सलाहकारों में एनएफडीसी स्क्रीनराइटर्स लैब (फीचर्स) के संस्थापक मार्टन रबार्ट्स (न्यूजीलैंड), क्लेयर डोबिन (ऑस्ट्रेलिया), रितेश शाह (भारत) शामिल हैं।
1. मार्टन रबार्ट्स – फिल्म उद्योग में 30 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, मार्टन रबार्ट्स ने न्यूजीलैंड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के महोत्सव निदेशक के रूप में अपना वर्तमान पद संभाला। उन्होंने नीदरलैंड संग्रहालय में लगभग 5 वर्षों तक राष्ट्रीय फिल्म ‘आई’ में आई इंटरनेशनल का नेतृत्व किया। इससे पहले, मार्टन ने मुंबई में एनएफडीसी इंडिया में विकास और प्रशिक्षण प्रमुख के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने एनएफडीसी लैब की स्थापना की जिनका कई अन्य फिल्मों के अलावा द लंचबॉक्स और तितली जैसी फिल्मों की सफलता में योगदान रहा। इससे पहले, रबार्ट्स 12 वर्षों तक एम्स्टर्डम में बिंगर फिल्मलैब के कलात्मक निदेशक थे, जिसमें माइकल रोस्कम की बुलहेड, जेनिफर केंट की पंथ हिट द बाबाडूक, फैबियो ग्रासाडोनिया और एंटोनियो पियाज़ा की कान्स-विजेता साल्वो और एडिना पिंटिली के 2018 गोल्डन बियर अवार्ड विजेता टच मी नॉट जैसी सफलताएं देखी गईं। इसके अलावा, मार्टन टोरिनो फिल्म लैब के सलाहकार बोर्ड के संस्थापक सदस्य थे, वे यूरोपीय फिल्म अकादमी के वोटिंग सदस्य हैं, उन्होंने यूरोपीय फिल्म प्रमोशन के बोर्ड में कार्य किया है और वे बर्लिनले (लघु फिल्म जूरी, जेनरेशन 14प्लस, टेडी अवार्ड्स) स्किप सिटी टोक्यो, एडिलेड फिल्म फेस्टिवल और गुआनाजुआतो फिल्म फेस्टिवल सहित फिल्म महोत्सव जूरी में नियमित रूप से काम करते हैं।
2. क्लेयर डोबिन- क्लेयर एक विश्व स्तर पर प्रसिद्ध स्क्रिप्ट संपादक, कार्यकारी निर्माता और रचनात्मक निर्माता है, जो विकास एजेंसियों, पटकथा लेखकों, निर्माताओं और निर्देशकों के साथ सहयोग करती है। वह 2005 से प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय स्क्रिप्ट वर्कशॉप इक्विनोक्स यूरोप के लिए स्क्रिप्ट सलाहकार के रूप में काम कर रही हैं। वे प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में जूरी सदस्य के रूप में भाग ले रही हैं। इसके अलावा वे इटली, यूक्रेन, भारत, नॉर्वे, दोहा, दुबई, ईरान, जर्मनी और न्यूजीलैंड जैसे विभिन्न स्थानों में अंतर्राष्ट्रीय पटकथा लेखन कार्यशालाओं का आयोजन और नेतृत्व भी कर रही हैं। वर्ष 1986 से 2000 तक, क्लेयर ने ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय स्क्रीन एजेंसी में वरिष्ठ कार्यकारी (रचनात्मक) का पद संभाला। वर्ष 2003 से 2019 के बीच, क्लेयर ने मेलबर्न इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (एमआईएफएफ) की अध्यक्षता की, उन पहलों की देखरेख की जिन्होंने एमआईएफएफ को उद्योग की आधारशिला बना दिया। उन्होंने एमआईएफएफ के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म वित्त बाजार के लिए धन जुटाया और एमआईएफएफ में प्रीमियर होने वाली 50 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई फिल्मों में निवेश करके एमआईएफएफ प्रीमियर फंड की स्थापना की। क्लेयर की उपलब्धियों में 2017 में ऑस्ट्रेलियाई फिल्म उद्योग की सेवाओं के लिए ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया (एएम) प्राप्त करना और 2019 में विक्टोरियन स्क्रीन उद्योग में उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए जिल रॉब पुरस्कार प्राप्त करना शामिल है। वर्तमान में, क्लेयर कई फिल्मों के लिए कार्यकारी निर्माता के रूप में सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं। वे न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्मों और टीवी श्रृंखलाओं की पटकथा संपादन कार्य में शामिल हैं।
3. रितेश शाह- रितेश शाह ने हिंदू कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक (1993-1996) किया और एमसीआरसी, जामिया मिल्लिया इस्लामिया से मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री हासिल की है। उन्होंने एक्ट वन आर्ट ग्रुप, नई दिल्ली के साथ एक नाटककार के रूप में अपना करियर शुरू किया। उनके कार्यों में फ्रिंज पुरस्कार विजेता ओथेलो- ब्लैक एंड व्हाइट में एक नाटक शामिल है। रितेश ने 1999 में टेलीविजन की ओर रुख किया। उनके टेलीविजन लेखन उपलब्धि में जोश, कश्मीर, कृष्णा अर्जुन और पुरस्कार विजेता श्रृंखला कगार शामिल हैं। रितेश शाह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कहानी और नमस्ते लंदन जैसी फिल्मों में संवाद लेखन से की और फिर डी-डे और एयरलिफ्ट जैसी फिल्मों में सह-लेखन किया। उनकी एकल पटकथा और संवाद उपलब्धि में बी.ए. पास, सिटीलाइट्स, फ़ोर्स जैसी फिल्में शामिल हैं, पिंक और रेड समीक्षकों द्वारा प्रशंसित हैं। रितेश शाह को बी.ए.पास के लिए सर्वश्रेष्ठ कहानी और डी-डे के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, जिसके लिए उन्होंने ज़ी सिने अवार्ड्स नामांकन भी जीता। उन्होंने पिंक के लिए सर्वश्रेष्ठ संवाद के लिए फिल्मफेयर, जी सिने और स्टार स्क्रीन पुरस्कार जीते।
पिछले, एनएफडीसी स्क्रीनराइटर्स लैब से निकली पुरस्कार विजेता परियोजनाओं में लंचबॉक्स (रितेश बत्रा), लिपस्टिक अंडर माई बुरखा (अलंकृता श्रीवास्तव), दम लगा के हईशा (शरत कटारिया), तितली (कानू बहल), शब (ओनिर), ए डेथ इन द गुंज (कोंकणा सेन शर्मा), आइलैंड सिटी (रुचिका ओबेरॉय), बॉम्बे रोज़ (गीतांजलि राव) और चुस्किट (प्रिया रामसुब्बन), इन द बेली ऑफ ए टाइगर (सिद्धार्थ जटला), फायर इन द माउंटेंस (अजीतपाल) सिंह) उल्लोझुक्कु (क्रिस्टो टोमी) जैसे कुछ नाम शामिल हैं। ।
***
एमजी/एआर/आईपीएस/एसके/एसके