IEEE कलिंगा यूनिवर्सिटी स्टूडेंट ब्रांच ने ग्रामीण छात्रों को STEM में अवसरों से परिचित कराने के लिए IOT प्रशिक्षण आयोजित किया

रायपुर, 09 अगस्त -2024

IEEE मध्य प्रदेश अनुभाग के अंतर्गत सबसे जीवंत शाखा के रूप में विख्यात IEEE कलिंगा यूनिवर्सिटी स्टूडेंट ब्रांच ने “ग्रामीण छात्रों को STEM में अवसरों से परिचित कराने” शीर्षक से एक गहन व्यावहारिक IoT प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। IEEE STEM अनुदान द्वारा प्रायोजित यह कार्यक्रम 5 से 9 अगस्त 2024 तक कलिंगा यूनिवर्सिटी परिसर में आयोजित किया गया।

IOT में विशेषज्ञ और इस कार्यक्रम के लिए संसाधन व्यक्ति डॉ. विजयलक्ष्मी बिरादर ने आकर्षक सत्रों का नेतृत्व किया, जिसमें छात्रों को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की मूलभूत अवधारणाओं से परिचित कराया गया और उन्हें IoT से संबंधित परियोजनाओं के विकास के माध्यम से मार्गदर्शन किया गया। डॉ. अनीता वर्माश्री प्रथमश्री अश्वन साहूश्री हेमंत साहू और IEEE छात्र स्वयंसेवकों ने व्यावहारिक सत्रों को संभालने में सक्रिय रूप से भाग लिया। कार्यक्रम को ग्रामीण छात्रों को व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, ताकि उन्हें ऐसे कौशल से लैस किया जा सके जो STEM क्षेत्रों में भविष्य के अवसरों के द्वार खोल सकें।

पाँच दिनों के दौरान, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राखी, नवा रायपुर के 50 उत्साही छात्रों ने इस परिवर्तनकारी शिक्षण अनुभव में भाग लिया। उन्हें पाँच टीमों में विभाजित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक को दिए गए IoT किट का उपयोग करके एक अनूठी परियोजना बनाने का काम सौंपा गया था। टीमों द्वारा विकसित परियोजनाओं में मेक्स मोबाइल, फोर्कलिफ्ट, स्नो स्वीपर, क्रेन और डॉबी जैसी नवीन रचनाएँ शामिल थीं।

इन परियोजनाओं पर काम करने के अलावा, छात्रों ने ब्लॉक-आधारित सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके बुनियादी प्रोग्रामिंग अवधारणाएँ भी सीखीं, जिससे वे स्मार्ट वॉच और तापमान और आर्द्रता निगरानी प्रणाली जैसे कार्यात्मक प्रोटोटाइप विकसित करने में सक्षम हुए। इस व्यावहारिक दृष्टिकोण ने न केवल IoT की उनकी समझ को मजबूत किया बल्कि रचनात्मकता और टीम वर्क को भी बढ़ावा दिया।

कार्यक्रम के अंतिम दिन, छात्रों का मूल्यांकन वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के माध्यम से किया गया, जो उनकी समझ और पाँच दिनों में उनके द्वारा प्राप्त ज्ञान का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे। मूल्यांकन ने प्रशिक्षण की प्रभावशीलता को मापने में मदद की और छात्रों की सीखने की प्रगति को उजागर किया। कार्यक्रम के समापन पर, सभी प्रतिभागी छात्रों को उनकी कड़ी मेहनत और उपलब्धियों के सम्मान में प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। इस पहल ने न केवल छात्रों को नए तकनीकी कौशल से सशक्त बनाया, बल्कि उन्हें विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के क्षेत्र में आगे के अवसरों का पता लगाने के लिए भी प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *