जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में शामिल हुए सांसद और विधायक

शिविर के माध्यम से लोगों तक पहुंच रही सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं

मुख्यमंत्री की पहल पर लोगों को मिल रहा समस्याओं के त्वरित समाधान का लाभ – सांसद श्री नाग

कोंडागांव, 14 जुलाई 2024

आम जनता की समस्याओं का समाधान करने और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए केशकाल विकासखंड के ग्राम धनोरा में शनिवार को जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कांकेर लोकसभा सांसद श्री भोजराज नाग और केशकाल विधायक श्री नीलकंठ टेकाम शामिल हुए।

आयोजित शिविर में सुगमता के लिए विभाग वार स्टाल लगाए गए थे, ताकि लोगों को किसी भी प्रकार के परेशानियों का सामना न करना पड़े। साथ ही विभागों द्वारा सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी बताते हुए उन योजनाओं का लाभ कैसे ले सकते हैं इसकी विस्तृत जानकारी दी गई।

शिविर के दौरान सांसद श्री भोजराज नाग ने केंद्र और राज्य की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए सभी अधिकारियों को लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य सरकार की इस पहल की सराहना की और बताया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार इस जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिससे लोगों की समस्याओं का समाधान उनके अपने ही क्षेत्र में होगा। खेती-किसानी की बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को प्रति क्विंटल 3100 रुपये की दर से धान खरीद रही है जो की देश में धान पर सबसे ज्यादा समर्थन मूल्य है और राज्य की प्रत्येक महिला को 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है, जिससे किसान और महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री जी के विजन को दोहराते हुए कहा कि आम जनता तक पानी, बिजली, सड़क, शिक्षा, और स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाएँ पहुँचाना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है और जो व्यक्ति योजनाओं के लिए पात्र हैं, उन्हें इसका लाभ मिलना चाहिए। जलवायु परिवर्तन का जिक्र करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी जी की पहल ‘एक पेड़ माँ के नाम‘ के तहत सभी से पेड़ लगाने की अपील की और उसका देखभाल करने के लिए भी कहा।

विधायक श्री नीलकंठ टेकाम ने बताया कि सरकार के छः महीने के कार्यकाल में विभिन्न प्रयासों से जनता से जुड़ने की कोशिश की गई है ताकि सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ लोगों तक पहुँचे। कुपोषण की बात करते हुए उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री श्री रमन सिंह द्वारा चलाई गई योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि एक समय ऐसा भी था जब धनोरा क्षेत्र के लोगों के पास खाने के लिए चावल नहीं होते थे तब धनोरा के बाजार में व्यापारियों के पास से कनकी खरीद कर लोग जीवन यापन करने में मजबूर थे और उसी समय पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के प्रयासो से एक-दो रुपये प्रति किलो में चावल मिलने लगा। यह कुपोषण के खिलाफ की लड़ाई में मील का पत्थर साबित हुआ। और आज वर्तमान में कुपोषण दर 39ः से घटकर 18ः हो गई है और भविष्य में इसे शून्य करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा की हमारे प्रधानमंत्री भी हमारे कोंडागांव को नई उचाईयों में देखना चाहते है इस लिए हमारे जिले का उन्होंने चयन किया है। पिछले 03 जुलाई को नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानकों को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए जिले में संपूर्णता अभियान की शुरुआत की गई है ताकि सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहे।

केशकाल के पूर्व विधायक सेवक राम नेताम ने कहा कि यह शिविर केशकाल क्षेत्र का पहला शिविर है और यह वतर्मान सरकार के प्रयास से संभव हुआ है जहाँ प्रशासन लोगों के पास आकर उनके समस्याओं को हल कर रही है।

कलेक्टर श्री कुणाल दुदावत ने इस अवसर पर कहा कि  मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार आज जिले में तीसरा जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। अंतिम व्यक्ति तक शासन प्रशासन की योजनाओं को पहुँचाने के लिए संपूर्णता अभियान की शुरुआत हो चुकी है। हम लगातार प्रधानमंत्री जी के निर्देश में एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत पेड़ लगा रहे हैं। शिविर में जो आवेदन आये हैं उसका त्वरित निराकरण किया जाएगा।

शिविर में विभिन्न योजनाओं के तहत सामग्री का वितरण किया गया। फड़ मुंशी बीमा योजना के तहत ओमबत्ती यादव और राजो बाई नाग को एक-एक लाख रुपये की चेक राशि प्रदान की गई। समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगों को बैसाखी और व्हीलचेयर ट्रायसायकल का वितरण किया गया। आदिवासी विकास शाखा द्वारा वन अधिकार पत्र बांटे गए। श्रम विभाग द्वारा श्रम कार्ड, कृषि विभाग द्वारा रागी बीज और सॉयल हेल्थ कार्ड का वितरण किया गया। राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत सब्जी बीज और जैविक खाद, पौधा प्रदाय योजना के तहत पौधे सहित विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहीमूलक सामग्री का वितरण भी किया गया।

शिविर में कुल 286 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 149 का त्वरित निराकरण किया गया। शेष आवेदनों पर त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित  विभागों को  दिए गये हैं। स्वास्थ्य जांच शिविर में 57 लोगों ने लाभ उठाया जिनमें बुखार, दर्द, सर्दी, ब्लड प्रेशर, शुगर, दांत दर्द, कमजोरी, एवं दस्त आदि के मरीज शामिल हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती महेश्वरी कोर्राम, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री महेंद्र नेताम, जनपद पंचायत सदस्य श्री रोहित नाग, श्री सनतेर कोरचा, धनोरा सरपंच रमिला उसेंडी,  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अविनाश भोई, अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री अंकित चौहान, जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *