शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से स्कूली विद्यार्थी कोयला संयंत्र एवं खदानों का कर रहे अवलोकन

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH कोरबा जिले में संचालित हाई/हायर सेकेंडरी स्कूलों के छात्र/छात्राओं को कोयला उद्योग एवं कोयला खनन के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से कोल माइंस का शैक्षणिक भ्रमण कराया जा रहा है।

इसी कड़ी में शासकीय हाईस्कूल रामपुर सहित अन्य 5 विद्यालयों के 10-10 विद्यार्थियों को एसईसीएल मानिकपुर खदान एवं मानिकपुर वर्कशॉप का भ्रमण कराया गया।

कोरबा कलेक्टर के निर्देशन में इन स्कूल के बच्चो श्री एच के प्रधान, सब-एरिया मैनेजर, मानिकपुर , श्री सी के सोनवानी, माइन प्रबंधक, श्री शक्ति कुमार, कार्मिक प्रबंधक, श्री राकेश मिश्रा, प्रबन्धक एवं श्री शैलेश महापात्र, वरीय ओवेरमन की उपस्थिति में खदान में शैक्षणिक भ्रमण कराया गया। भ्रमण के दौरान श्री शक्ति कुमार एवं श्री शैलेश महापात्रा द्वारा विद्यार्थियों को मानिकपुर माइन का इतिहास, कोयले की उत्पत्ति, खदान से कोयला उत्खनन् और परिवहन के साथ ही आधुनिक तकनीकी मशीनों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

महाप्रबंधक कोरबा क्षेत्र श्री दीपक पंड्या के मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुए शैक्षणिक भ्रमण में कोयला खनन को इतने करीब से देखने को लेकर बच्चो में अलग ही उत्साह देखा गया।

Ministry of Coal,Government of India Coal India Limited

teamsecl #CoalIndia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *