2005 बैच के दबंग IPS अमरेश मिश्रा ने रायपुर IG की कमान संभाली : पहले वो नारायणपुर, दंतेवाड़ा, कोरबा के एसपी रह चुके, अब तक के कड़क और ईमानदार छवि के IPS हैं अमरेश मिश्रा

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH : IPS अमरेश मिश्रा ने रायपुर IG की कमान संभाल ली है। 2005 बैच के दबंग IPS अमरेश मिश्रा इससे पहले रायपुर के SSP भी रह चुके हैं। केंद्र सरकार में NIA में DIG रहे अमरेश मिश्रा को केंद्र ने दो दिन पहले ही समय पूर्व छत्तीसगढ़ के लिए रिलीव किया था।

रायपुर पहुंचने के पहले ही राज्य सरकार ने उनकी राजधानी रेंज के आईजी पद पर पोस्टिंग का आदेश जारी कर दिया। अमरेश मिश्रा के रायपुर रेंज की कमान संभालने के बाद अब राजधानी की कानून व्यवस्था बेहतर होने की उम्मीद जतायी जा रही है। पिछले कुछ सालों में राजधानी में अपराध का ग्राफ काफी बढ़ा है, लिहाजा विष्णुदेव साय सरकार ने काफी प्लानिंग के बाद अमरेश मिश्रा को रायपुर के आईजी पद पर लाया l

2005 बैच के IPS अमरेश मिश्रा बिहार के बक्सर जिले से हैं। बक्सर में ही उनकी स्कूलिंग हुई। उन्होंने IIT (ISM DHANBAD) से पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी में बीटेक की डिग्री ली। इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी की तरफ रुख किया। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में UPSC पास की और IPS बन गये। अमरेश 05 जिलों के SP रह चुके हैं। रायपुर और दुर्ग से पहले वो नारायणपुर, दंतेवाड़ा, कोरबा के एसपी रह चुके हैं।

आपको बता दे कि बतौर एसपी उनकी पुलिसिंग काफी चर्चाओं में रही है। कई बार उनकी नाराजगी का पाला पुलिस अफसरों को भी पड़ा है। कोरबा में उनके तेवर से पुलिसवाले भी खौफजदा रहते थे। रायपुर में एसएसपी रहते हुए, उन्होंने राजधानी में गुंडे बदमाशों को ठिकाने लगा दिया था। जुआ, शराब और गुंडागर्दी पर लगाम कस दी थी। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के दौरान ही वो हायर एजुकेशन के लिए लंदन के आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी भी गये थे, उसके बाद हार्वर्ड यूनिवर्सटी में भी पब्लिक पालिसी पर डिग्री ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *