तीनों राज्यों में सीएम चेहरे को लेकर सस्पेंस बरकरार : एमपी में सीएम चेहरे पर आज लग सकती है मुहर, वहीं छत्तीसगढ़ और राजस्थान को भी अपना नया मुखिया मिल सकता है जल्द…सीएम चेहरे सिलेक्शन के लिए नियुक्त होंगे पर्यवेक्षक

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH : छत्तीसगढ़ समेत 05 राज्यों के चुनाव पूर्ण रूप से संपन्न हो चुके हैं। मप्र, छग और राजस्थान में बीजेपी ने बहुमत हासिल कर लिया है लेकिन तीनों राज्यों में सीएम चेहरे को लेकर सस्पेंस बना हुआ है।हालांकि तीनों राज्यों के सीएम चेहरे को लेकर लगातार मंथन चल रहा है।

नए सीएम चेहरे के सिलेक्शन के लिए नियुक्त होंगे पर्यवेक्षक : मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी की जीत के बाद अब पार्टी के लिए सबसे बड़ा काम मुख्यमंत्री का चुनाव करना है। इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर लगभग 04 घंटे तक मीटिंग चलती रही l जिसमें प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे।

बैठक में फैसला लिया गया है कि तीनों राज्यों में सीएम सिलेक्शन के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त होंगे। इसके बाद सीएम पद के लिए पैनल तैयार किया जाएगा। फिर मुख्यमंत्री कौन होगा इसका फैसला कर ऐलान किया जाएगा।

मंत्रिमंडल में जगह बनाने विधायक लगा रहे दिल्ली के चक्कर इस बीच ऐसा माना जा रहा है कि आज एमपी में सीएम चेहरे पर मुहर लग सकती है। सीएम फेस को लेकर प्रदेश के बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने केंद्रीय नेतृत्व से भी मुलाकात की है। वहीं छत्तीसगढ़ और राजस्थान को भी अपना नया मुखिया मिल सकता है।

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अगले 5 साल के लिए किसे मुख्यमंत्री बनाएगी, इसको लेकर हर ओर चर्चाएं हैं। 05 नवंबर को दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास पर राज्य ईकाई और केंद्रीय स्तर के नेता की बैठक हुई। इस बैठक में इन राज्यों में अगले मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा की गई। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री पद के लिए शिवराज सिंह चौहान के साथ- साथ केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के नाम सामने आए हैं।

मध्यप्रदेश में सीएम कौन?

शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के नाम सामने आए हैं।

राजस्थान में कौन बनेगा CM?

राजस्थान में सीएम रेस में वसुंधरा राजे, सांसद दिया कुमारी, सीपी जोशी, ओम बिरला, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत और बाबा बालकनाथ के नाम चर्चा में हैं।

छत्तीसगढ़ में सीएम कौन?

प्रदेश मे रमन सिंह के साथ छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव, सांसद विजय बघेल, सरोज पांडे, बृजमोहन अग्रवाल, रेणुका सिंह और ओपी चौधरी के नाम सीएम रेस में हैं

प्रदेश का अपेक्षित मंत्रिमंडल हो सकता है…. छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री की संभावना के साथ ही डॉ रमन सिंह का नाम आता है, जो कि अनुभवी होते हुए 2024 चुनाव मे उनकी भारी भूमिका रहेगी l

मुख्यमंत्री – डॉ रमन सिंह
उप मुख्यमंत्री – रेणुका सिंह. /ओपी चौधरी
विधानसभा अध्यक्ष – अरुण साव

1 मंत्री – बृजमोहन अग्रवाल
2 मंत्री – अजय चंद्राकर
3 मंत्री – विष्णु देव साय
4 मंत्री – केदार कश्यप
5 मंत्री – रामविचार नेताम
6 मंत्री – लता उसेंडी
7 मंत्री – धरमलाल कौशिक
8 मंत्री – ओपी चौधरी
9 मंत्री – राजेश मूणत/अमर अग्रवाल
10 मंत्री – दयालदास बघेल
11 मंत्री – किरण सिंह देव

सरगुजा – 3
बिलासपुर – 3-4
रायपुर – 2-3
बस्तर – 3
दुर्ग – 2

सामान्य – 4
पिछड़ा – 5
आदिवासी – 5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *