आइए जाने भारतीय सिनेमा के सदाबहार अभिनेता देव आनंद, एक्टर की कुछ खास बातें – उनके जन्म दिन पर विशेष

 Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : आज सदाबहार अभिनेता देव आनंद का आज 98 वां जन्मदिन है. देव आनंद का जन्म अविभाजित भारत के पंजाब में 26 सितंबर 1923 को हुआ था. भारतीय सिनेमा में देव आनंद ने न केवल अपनी शानदार एक्टिंग से जबरदस्त पहचान बनाई, बल्कि अपना एक अलग ही अंदाज भी बनाया. देव आनंद का 88 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था, लेकिन आज भी देव आनंद लोगों के जेहन में बखूबी मौजूद हैं. उनके जन्मदिन पर बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर ऋषि कपूर ने भी ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने देवानंद को सलाम करते हुए उनके बारे में कई बातें बताईं. इसके अलावा ऋषि कपूर ने देव आनंद के साथ अपनी कई फोटो भी साझा कीं, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं.

ऋषि कपूर ने देव आनंद के जन्मदिन पर किये ट्वीट में लिखा, “सदाबहार स्टार देवानंद साहब को उनके 97वें जन्मदिन पर सलमान है. उनके जैसा स्टाइल आइकन और जवां दिल वाला कोई भी नहीं है. बॉबी की रिलीज के बाद उन्होंने मुझे स्टारडस्ट मैग्जीन की पार्टी में कहा था, “हम युवाओं को एक साथ फिल्म बनानी चाहिए.” ऐसा उनका विश्वास था. भगवान आपको आशीर्वाद दे.” ऋषि कपूर के ट्विटर एकाउंट पर शेयर हुई फोटो में वह देव आनंद के साथ किसी कार्यक्रम में मौजूद नजर आ रहे हैं.

बता दें कि भारतीय सिनेमा में 50-60 के दशक में तीन अभिनेताओं के नाम का डंका बजता था, जिसमें से रोमांस और स्टाइल के मामले में देव आनंद जाने जाते थे. उनकी ऑटोबायोग्राफी रोमांसिंग विथ लाइफ में लिखा है कि वह एक्ट्रेस सुरैया से बहुत प्यार करते थे, लेकिन धर्म अलग होने की वजह से वह उनसे शादी नहीं कर पाए. इसके अलावा देव आनंद की शादी का किस्सा भी बेहद मशहूर है. उन्होंने साल 1954 में फिल्म की शूटिंग के दौरान लंच ब्रेक में अपनी सह कलाकार कल्पना कार्तिक से शादी कर ली थी.

दोनों की शादी लंबे समय तक नहीं चल सकी. उनके दो बच्चे हुए. सुनील आनंद और देविना आनंद. देविना वही नाम था जो देव की शादी से पहले उन्होंने और सुरैया ने अपनी बेटी के लिए सोचा था. इसके अलावा देव आनंद उस ज़माने के सबसे हैंडसम अभिनेताओं में से एक थे. उनके प्रति लोगों की दीवानगी ऐसी थी कि उन्हें काला सूट पहने देख युवतियां छत से कूद जाती है. इस वजह से सार्वजनिक जगहों पर देव आनंद के काला सूट पहनने पर बैन लगा दिया गया था. देव आनंद के घर का नाम चीरू था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds