कांग्रेस ने मुलाकात कर चुनाव आयोग से ईडी की कार्रवाई पर रोक लगाने की मांग की, भाजपा को हार से बचाने के लिए ईडी द्वारा यह कार्रवाई की जा रही, भाजपा की हार निश्चित है : डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनावों के दौरान मोदी सरकार के इशारे पर हो रही ईडी की कार्रवाई को लेकर चुनाव आयोग से मुलाकात की। कांग्रेस ने मुलाकात में चुनाव आयोग से ईडी की कार्रवाई पर रोक लगाने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस सांसद डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी के साथ कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर, असंगठित श्रमिक एवं कर्मचारी कांग्रेस के चेयरमैन उदित राज, कांग्रेस के सचिव डॉ विनीत पुनिया और मीडिया पैनलिस्ट अमन पंवार मौजूद रहे।

मुलाकात के उपरांत कांग्रेस सांसद डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भाजपा को हार से बचाने के लिए ईडी द्वारा यह कार्रवाई की जा रही है। भाजपा की हार निश्चित है। भाजपा ईडी का सहारा लेकर जीत नहीं पाएगी।डॉ सिंघवी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मिलने का समय मांगा था। हमें बहुत निराशा हुई कि चुनाव के पहले चरण, सात नवंबर के पहले कांग्रेस को चुनाव आयोग द्वारा आयोग से मिलने का समय नहीं मिला। डॉ सिंघवी ने कहा कि कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से शिकायत में कहा है कि 18 महीने पहले छत्तीसगढ़ पुलिस ने महादेव ऐप मामले में जांच शुरू की थी।

लगभग 500 गिरफ्तारियां हुई, सैंकड़ों मोबाइल फोन, लैपटॉप और अकाउंट बरामद किए गए। छह महीने पहले मुख्यमंत्री ने आरोपियों की गिरफ्तारी और ऐप को बैन करने की भी मांग की थी। लेकिन केंद्र सरकार ने तब कुछ नहीं किया।ईडी पर राजनैतिक दबाव में कार्य करने का आरोप लगाते हुए डॉ सिंघवी ने कहा कि जैसे ही चुनाव पास आता है, भाजपा नेता, पीएम और ईडी नई-नई चीजें सामने लाने लगते हैं। केंद्र सरकार ने पहले इस ऐप को बैन क्यों नहीं किया।

उन्हें प्रदेश सरकार की पूर्व अनुमति क्यों चाहिए थी? ईडी कहती है कि ग़ैरक़ानूनी काम हो रहा है, छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए बाहर से पैसा आ रहा है। ईडी ने चुनाव से पहले जांच शुरू नहीं की और चुनाव के समय आरोप लगाया, ताकि चुनाव में कांग्रेस का नुकसान हो। ईडी ने जिन लोगों के नाम लिए हैं, चार्जशीट में उनकी भूमिका साफ नहीं कर पाई है। मुख्यमंत्री के कई अफसरों पर आरोप लगाया है, लेकिन चार्जशीट में उनका संबंध महादेव ऐप से नहीं बताया है।

डॉ सिंघवी ने कहा कि ये पहले कभी नहीं देखा होगा कि मुख्य कोतवाल सबकुछ कर लेता है और डेढ़ साल बाद चुनाव के एक सप्ताह पहले भाजपा का इलेक्शन डिपार्टमेंट यानि ईडी आती है। यह साफ है कि भाजपा की हार को बचाने के लिए ये सब किया जा रहा है। भाजपा की हार निश्चित है। मोदी सरकार ने संवैधानिक संस्थाओं को खत्म कर दिया है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से संरक्षण मांगा है और मांग की है कि ईडी की कार्रवाई पर रोक लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *