भारतीय हॉकी टीम ने फ़ाइनल में एशिया कप जीता, वर्ल्ड कप 2024 में बनाई जगह

Report manpreet singh भारतीय हॉकी टीम पुरुषों के एशिया कप के फ़ाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पेनाल्टी शूटऑउट में 2-0 से हरा कर चैंपियन बन गई है. दोनों टीमें निर्धारित समय तक 4-4 की बराबरी पर थीं. इस टूर्नामेंट में मिली जीत के साथ ही भारत ने पुरुषों के हॉकी वर्ल्ड कप 2024 में खेलने की योग्यता हासिल कर ली है.

फ़ाइनल मुक़ाबले में भारत की तरफ़ से मोहम्मद राहील ने दो गोल किए. वहीं जुगराज सिंह और मनिंदर सिंह ने एक-एक गोल दागे. वहीं पाकिस्तान की ओर से अब्दुल रहमान, कप्तान अब्दुल राणा, ज़िकरिया हयात और अरशद लियाक़त ने गोल किए.

निर्धारित समय में मैच जब 4-4 से बराबरी पर रहा तो पेनाल्टी शूटआउट से फ़ैसला हुआ जहां भारत की तरफ़ से गुरजोत सिंह और मनिंदर सिंह ने दो गोल किए. जबकि पाकिस्तान के अरशद लियाक़त और मोहम्मद मुर्तज़ा गोल नहीं कर सके और इसके साथ ही भारतीय टीम एशिया कप हॉकी जीत गई.

भारत की इस जीत पर हॉकी इंडिया ने प्रत्येक खिलाड़ी को दो लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की वहीं सपोर्ट स्टाफ को एक-एक लाख रुपये दिए जाएंगे. इस मैच से पहले बीसीसीआई ने ट्वीट कर हॉकी टीम को फ़ाइनल के लिए शुभकामना दी थी.

एशिया कप जीतने के बाद भारतीय हॉकी फेडरेशन ने ट्वीट कर बीसीसीआई को शुभकामना देने के लिए धन्यवाद देते हुए ट्वीट किया कि हमने एशिया कप जीत लिया है अब आपकी बारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *