एक 16 साल के लड़के ने 21 लोगों को संक्रमित कर दिया, जिसने सरकार को चिंता में डाल दिया: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव

रिपोर्ट मनप्रीत सिंग

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : छत्तीसगढ़ में कोरबा जिला का कटाघोरा इलाका कोरोना वायरस संक्रमण का हॉट स्पॉट बन गया है. प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण कोविड-19 से संक्रमित 31 मरीज मिले हैं. इनमें से 22 कटघोरा की पुरानी बस्ती इलाके से हैं. यही वजह की प्रशासन ने उस इलाके को सीलबंद कर दिया है. इतना ही नहीं कटघोरा के उस इलाके के सभी व्यक्तियों का कोविड-19 टेस्ट करने के निर्देश सरकार ने दिए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का कहना है कि ‘एक 16 साल के लड़के ने 21 लोगों को संक्रमित कर दिया, जिसने सरकार को चिंता में डाल दिया. इस संक्रमण को रोकने का रास्ता लॉकडाउन और रैपिड टेस्ट ही है. अभी हमारे पास संसाधन नहीं हैं, जो टेंडर में भाग ले रहे थे कि वो टेंडर अमेरिका चला गया. केन्द्र सरकार से टेस्टिंग किट मुहैया कराने की मांग की गई है. ‘

दिक्कत हो सकती है-
टीएस सिंहदेव ने कहा- आज के दिन के हिसाब से एम्स में 500 बिस्तर की व्यवस्था है. 622 वैंटिलेटर है. बड़ी सुनामी आई तो कोई भरसक व्यस्था नही रहेगी. 2-3 हजार बिस्तर और बढ़ाए जा सकते हैं. लेकिन एक सीमा से अधिक आकाड़ा हुआ तो क्या भारत, क्या छत्तीसगढ़. बाकि देशों के हालात देखे जा सकते हैं. 12 अप्रैल को कैबिनट की बैठक हुई सबकी राय ली गई है. अंतरराज्यी आवाजाही को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.

16 के किशोर से फैला संक्रमण-
कोरबा जिले के कटघोरा में तबलीगी जमात के सदस्य एक 16 साल के किशोर में बीते 4 अप्रैल को कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई थी. इसके बाद उसके संपर्क में आए अब तक 21 और लोग संक्रमित पाए गए हैं. प्रदेश में फिलहाल कोरोना के 21 एक्टिव केस हैं और ये सभी कटघोरा में 16 साल के किशोर के संपर्क में आए लोग ही हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds