मालवाहक में बैठकर छत्तीसगढ़ के कोरोना हॉट स्पॉट कटघोरा से तीन लोग पहुंचे राजनांदगांव, सूचना मिलते ही मच गया हड़कंप

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष ;   लॉकडाउन और चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नाकेबंदी के बीच पटना गई एबीस कंपनी की गाड़ी में छत्तीसगढ़ के कोरोना हॉट स्पॉट कटघोरा क्षेत्र से तीन लोग बैठकर राजनांदगांव पहुंच गए हैं।लॉकडाउन और चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नाकेबंदी के बीच पटना गई एबीस कंपनी की गाड़ी में छत्तीसगढ़ के कोरोना हॉट स्पॉट कटघोरा क्षेत्र से तीन लोग बैठकर राजनांदगांव पहुंच गए हैं। मामला सामने आने के बाद जिला व पुलिस प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। इसके साथ ही साथ पुलिस व जिला प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था की पोल भी खुल गई है। मिली जानकारी अनुसार एबीस कंपनी की गाड़ी कुत्तों का बिस्किट पहुंचाने पटना गई थी। वापसी के दौरान गाड़ी के ड्राइवर ने कटघोरा के समीप पैदल आ रहे तीन लोगों को गाड़ी में बैठाकर ले आया। इनमें से दो लोगों को राजनांदगांव में तथा एक को बगदई ग्राम के समीप ड्राइवर ने छोड़ दिया।

ऐसे आया पकड़ में
मंगलवार दोपहर करीब एक बजे बगदई में बाहरी व्यक्ति के पहुंंचने की जानकारी ग्रामीणों ने 104 की मदद से प्रशासन की दी। उनकी जागरूकता की वजह से मामला सामने आया है। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मी ने उक्त व्यक्ति को पैदल बगदई से डोंगरगांव अस्पताल लाकर क्वारंटाइन सेंटर में रखा। इसके साथ ही गाड़ी के ड्राइवर को भी बुलवाया गया था और उसे भी क्वारंटाइन रूम में रखा गया है। सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि मजदूरी करने गए तीन लोगों के आने की जानकारी मिली है। उन्हें क्वारंटाइन में रखा गया है। ये लोग कटघोरा से 50 किमी दूर के गांव से आए हैं। इन लोगों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले हैं।

रोजाना कर रहे ट्रैकिंग
जिले के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 150 बिस्तर कोविड उपचार सेंटर के लिए तैयारियां अंतिम स्तर पर है। राज्य हेल्प लाईन नं. 104 में प्राप्त 390 कालों की प्रतिदिन ट्रेकिंग की जा रही है। ओपीडी, आईपीडी का संचालन बेहतर ढंग से हो इसके लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में फीवर क्लीनिक बनाया गया है, जिसमें सर्दी-खांसी, बुखार वाले मरीजों का बेहतर व सावधानी पूर्वक उपचार किया जा रहा है। संदिग्ध एवं लक्षणात्मक व्यक्तियों के सैंपल कलेक्शन हेतु मेडिकल कॉलेज व शहरी क्षेत्रों एवं ब्लाक स्तर पर 12 टीमों की तैनाती की गई है।

दूसरे राज्यों से लौटे लोगों की ले रहे जानकारी 
जिले में अन्य राज्यों से आए 9080 लोगों को प्रतिदिन 50 सदस्यीय 9 टीम बनाकर टेली कॉलिंग के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जा रही है। सर्दी-खांसी बुखार इत्यादि लक्षण वाले मरीजों को 108 से संदर्भित कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार किया जा रहा है। 20 मार्च से अब तक 166 सैंपल लिए गए है, जिसमें एक पॉजिटिव प्रकरण, 147 निगेटिव प्रकरण एवं 18 सैम्पल का जांच रिपोर्ट आना शेष है। संक्रमण से रोकथाम के लिए विशेष प्रबंधन एवं त्वरित रिपोर्टिंग के लिए जिला स्तर पर 30 सदस्यीय वार-रूम का गठन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds