आज दिखा शरीफ का चांद – कल होगा पहला रोजा ,छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी ने कोविड 19 के चलते , रमजान के पवित्र महीने को घर पर रह कर मनाने कहा

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ विशेष : छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी ने कहा की  रमजान  के पवित्र महीने में पूरे 30 दिन तक मुस्लिम समुदाय भूखा-प्यासा रहकर अल्‍लाह की इबादत करता है , रोजा रखने वालो के लिए सेहरी व इफ्तार देख समझ कल ले एवं रमजान के दौरान अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए सहरी और इफ्तार करते समय कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। कल से पहला रोजा की घोषणा शहर काज़ी मौलाना अली फारुकी जी ने छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के माध्यम से की । 

आज सऊदी अरब में गुरुवार को चांद दिखने के साथ ही  रमजान के रोजे शुरू होने का ऐलान कर दिया गया। भारत में चांद रात शुक्रवार को होगी और रोजे शनिवार से शुरू हो जाएंगे। कोरोना वायरस और लाकडाउन के चलते पहली बार रमजान की सभी इबादतें घर में ही होंगी। इसके लिए उलेमा ने अपील भी की हैं। रमजान के दौरान अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए सहरी और इफ्तार करते समय कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं क्या हैं वो खास बातें।

1-फाइबर युक्त चीजें खाएं-
रमजान के पवित्र महीने में सहरी और इफ्तार करते समय कम चिकनाई वाली चाजों का ही सेवन करें। इस दौरान दिनभर खुद को तृप्त महसूस कराने के लिए उच्च-फाइबर वाला आहार जैसे सब्जियों के साथ पनीर,चिकन,अंडे के साथ मल्टीग्रेन वाली रोटी का सेवन करें।

2- नींबू पानी-
शाम के समय नमक और चीनी मिलाकर बनाए गए एक गिलास नींबू पानी से अपना रोजा खोलें, इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

3-खजूर-
खजूर परंपरागत रूप से और स्वास्थ्य के लिहाज से भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये ऊर्जा स्रोत और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन मधुमेह रोगियों को खजूर का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों को लैक्टोस से समस्या है, वे नियमित दूध के बजाय सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं।

4-दवा लेना न भूलें-
दिल की बीमारी, श्वांस, डायबिटीज के रोगी दवा लेने का समय बदल सकते हैं लेकिन अपनी दवा लेना न भूलें। ऐसा करना आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

5-सोने से एक घंटे पहले कुछ न खाएं-
रात को सोने से एक घंटे पहले कुछ भी न खाएं। ऐसा करने से परहेज करें। ऐसा करने से आपको रात को अच्छी नींद आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds