पहली बार घर में जांचेंगे टीचर बोर्ड की एक लाख से ज्यादा कॉपियां – CBSE ने आंसर सीट जांचने लिया बड़ा निर्णय

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका जांच को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। केंद्रीय बोर्ड ने कहा है कि आने वाले हफ्ते में उत्तरपुस्तिकाओं की जांच शुरू हो जाएगी।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका जांच को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। केंद्रीय बोर्ड ने कहा है कि आने वाले हफ्ते में उत्तरपुस्तिकाओं की जांच शुरू हो जाएगी। इसके लिए पहली बार सीबीएसई मूल्यांकनकर्ता के घर पर उत्तरपुस्तिका जांचने की मंजूरी दे रहा है। भिलाई-दुर्ग में अभी तक 15 स्कूलों को मूल्यांकन केेंद्र के तौर पर चिन्हित किया गया था, जिनमें 1100 मूल्यांकनकर्ताओं को कापियां जांचनी थी, लेकिन सेंटर नहीं आना होगा। (CBSE Board Exam 2020)

घरों पर भिजवाई उत्तरपुस्तिका 
यह सभी अपने घरों में रहकर कॉपी जांच सकेंगे।दुर्ग-भिलाई के मूल्यांकनकर्ता इस साल पौने दो लाख उत्तरपुस्तिका जांचेंगे। कॉपियां केंद्रों को पहले ही दे दी गई थी। अब आने वाले दो-तीन दिनों के सीबीएसई से यह पता चलेगा कि इन शिक्षकों को खुद आकर उत्तरपुस्तिका ले जानी है या फिर बोर्ड के माध्यम से उनके घर पर कॉपियां भिजवाई जाएंगी।कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने अपने सभी मूल्यांकनकर्ताओं के घरों पर उत्तरपुस्तिका भिजवाई है। अब ऐसा ही प्लान सीबीएसई ने भी बनाया है।

केंद्रीय बोर्ड ने भले ही 10 मई से उत्तरपुस्तिका जांच के निर्देश दिए हंैं, लेकिन ट्विनसिटी के मूल्यांकन केंद्र में यह प्रक्रिया 17 मई के बाद शुरू होने के संकेत मिल रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से कॉपी जांचने वाले शिक्षक भी परेशान है। छत्तीसगढ़ सीबीएसई रीजन के भुवनेश्वर रीजन में आता है, जिसे पौने दो लाख के आसपास कॉपी भेजी गई है, इन्हें जांचकर देने के लिए 50 दिनों का समय भी दिया गया है, हालांकि इसमें कम-ज्यादा हो सकता है।

सीबीएसई के निर्देश के मुताबिक ऐसे शिक्षक जिनका घर कोरोना कंटेनमेंट जोन में शामिल हो गया है, उनको उत्तरपुस्तिका जांचने की मंजूरी नहीं होगी। शिक्षक अपने घर पर कॉपियां जांचने वाले हैं, इसलिए कंटेनमेंट जोन को ध्यान में रखते हुए न तो उनके घर पर उत्तरपुस्तिका बंडल भेजे जाएंगे और न ही वे आकर ले जा सकेंगे। बोर्ड की ओर से इसको लेकर और भी स्पष्ट जानकारी आने के बाद ही पूरी पिक्चर क्लीयर हो जाएगी।

एक जुलाई से बची हुई परीक्षाएं
सीबीएसई ने बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच होगी। सीबीएसई 12वीं के 29 विषयों की परीक्षा कराएगा। जल्द ही बोर्ड की ओर से इसके लिए विस्तार से टाइम-टेबल जारी कर दिया जाएगा। 24 मार्च से ही लॉकडाउन की वजह से इन परीक्षाओं को बार-बार स्थगित किया जाता रहा है। आरएस पांडेय, नोडल अधिकारी, सीबीएसई भिलाई ने बताया कि बोर्ड की उत्तरपुस्तिका जांच की मंजूरी मिली है। जल्द ही सीबीएसई से गाइडलाइन आ जाएगी। अभी हमें नहीं मालूम है कि कॉपियोंं को शिक्षक के घर भेजने के लिए बोर्ड व्यवस्था करेगा या फिर शिक्षकों को खुद ही मूल्यांकन केंद्र आकर कॉपी के बंडल ले जाने होंगे। ये दो-चार दिनों के अंदर यह क्लीयर हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds