बेंग्लुरु से आए बुजुर्ग की 14 दिन की क्वारंटाइन पूरी करने के बाद मौत, डॉक्टरों ने बताई यह वजह

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH :दुर्ग में 14 दिन की क्वारंटाइन पूरी के बाद बेंग्लुरु से आए बुजुर्ग की मौत हो गई। घटना मंगलवार की है। मिली जानकारी के अनुसार बेंग्लुरु निवासी 65 साल के मोहन की मौत प्रशामक भवन कांदबरी नगर में हो गई।दुर्ग  में 14 दिन की क्वारंटाइन पूरी के बाद बेंग्लुरु से आए बुजुर्ग की मौत हो गई। घटना मंगलवार की है। मिली जानकारी के अनुसार बेंग्लुरु निवासी 65 साल के मोहन की मौत प्रशामक भवन कांदबरी नगर में हो गई। बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उसे पहले कुशाभाऊ ठाकरे क्वारंटाइन भवन आदित्यनगर में 14 दिनों तक रखा गया था। बाद में उसे कांदबरी नगर स्थित प्रशामक देखरेख गृह में रखा गया था। मंगलवार दोपहर कपड़ा सुखाते समय वह अचेत होकर गिर पड़ा। जिला अस्पताल पहुंचाने पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शव को मॉरच्युरी में रखा गया है। वह दुर्ग कैसे पहुंचा इसका खुलासा नहीं हो पाया। उसे डॉक्टर और मानसिक विकृति वाला व्यक्ति बताया गया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मृतक की जांच की गई थी। वह कोरोना संभावित नहीं था। जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई है। 

ग्रीन से ऑरेंज जोन में शामिल हुआ भिलाई 

दुर्ग जिले में नेहरू नगर और मरोदा में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद भिलाई भी ऑरेंज जोन में शामिल हो गया है। कोरोना संक्रमण के खतरे और जांच की संख्या के आधार पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा घोषित नई सूची में पाटन और निकुम के साथ भिलाई को भी ऑरेंज जोन में रखा गया है। इनमें से पाटन व निगम को जांच की कम संख्या के कारण ऑरेंज जोन में रखा गया है। भिलाई में पॉजिटिव मिलने के बाद दोनों इलाकों को सील किया गया है। इसके साथ ही यहां करीब 100 मीटर के दायरे में रहने वाले सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है।

 

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के पत्र के आधार पर प्रदेश की स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक सिंह ने कोरोना जोन की तीसरी सूची जारी की है। इसमें पूर्व में जिले के केवल पाटन और निकुम ब्लाक शामिल थे। तब तक जिले में कुल 10 कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इनमें से दुर्ग-भिलाई शहरी क्षेत्र के अन्य प्रदेशों से आए हुए लोग थे, लेकिन लंबे समय तक मरीज नहीं मिलने का कारण तब भिलाई को ग्रीन जोन में रखा गया था। वहीं इसके बाद भिलाई के कुम्हारी चरौदा, नेहरू नगर और मौहारी मरोदा में एक-एक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये तीनों भी बाहर से आए हुए लोग है। इसके बाद नई सूची जारी की गई है। जिसमें भिलाई को ग्रीन जोन से हटाकर ऑरेज जोन में शामिल कर लिया गया है।

चरोदा की महिला की कोरोना से मौत 

प्रदेश के दुर्ग और बिलासपुर जिले में कोरोना संक्रमित दो लोगों की मौत का मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को एक के मौत की पुष्टि की लेकिन दूसरे के मौत से इनकार कर दिया है। उप संचालक व प्रवक्ता स्वास्थ्य विभाग डॉ. अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि भिलाई के चरोदा निगम में रहने वाली महिला की कोरोना से मौत मंगलवार को हुई है। महिला के परिजनों को भी क्वारंटाइन किया गया है। बुधवार सुबह दुर्ग कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भूरे ने चरोदा पहुंचकर वहां के हाईटेक कॉलोनी को सील करा दिया है। स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के कर्मचारियों की मौजूदगी में सील की कार्रवाई की गई। मिली जानकारी के अनुसार महिला के परिजनों का भी सैंपल कोरोना जांच के लिए लिया जाएगा। वहीं पूरी कॉलोनी को भी सैनिटाइज किया जाएगा।

रायपुर के अस्पताल में हुई महिला की मौत

चरोदा निवासी बुजुर्ग महिला के पैर में घाव था, जिसका उपचार वह भिलाई रेलवे अस्पताल में करा रही थी। मंगलवार सुबह डॉक्टरों ने उसे राजधानी रायपुर के पचपेड़ी नाका स्थित एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए रेफर कर दिया। वहां के डॉक्टरों ने भी महिला के एम्स रेफर कर दिया। एम्स में पहुंचने से पहले महिला की मौत हो गई। डॉक्टरों ने जब महिला का कोरोना सैंपल लिया तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दुर्ग सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि महिला की कोरोना से मौत की खबर मिलते ही तुरंत स्वास्थ्य विभाग की टीम उसके परिजनों के घर पहुंची और उन्हें क्वारंटाइन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *