हर साल की तरह मार्च महीने के आखिरी शनिवार को रात साढ़े आठ बजे से रात साढ़े नौ बजे तक ‘अर्थ आवर डे’ मनाया गया : भारत के कई शहरों में एक घंटे तक लोगों ने लाइट बंद रखी.

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH हर साल की तरह इस बार भी शनिवार को ‘अर्थ आवर डे’ मनाया गया. वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की तरफ से हर साल मार्च के महीने में आखिरी शनिवार को ‘अर्थ आवर डे’ का आयोजन किया जाता है. लिहाज़ा शनिवार को रात साढ़े आठ बजे से रात साढ़े नौ बजे तक भारत के कई शहरों में एक घंटे तक लोगों ने लाइट बंद रखी.

‘अर्थ आवर डे’ पर हर साल दुनिया भर के करोड़ों लोग स्वेच्छा से एक घंटे के लिए लाइट बंद कर देते हैं. इसका मकसद ऊर्जा की बचत के लोगों को प्रेरित करना और जलवायु परिवर्तन के संकट की ओर लोगों का ध्यान दिलाना है.इसके साथ ही प्रकृति के नुकसान को रोकना और मानव जाति के भविष्य को बेहतर बनाना है. नई दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर में एक घंटे तक लाइट बंद रखी गई है.इसी तरह कोलकाता में हावड़ा ब्रिज पर एक घंटे लाइट बंद रखी गई. मुंबई में छ्त्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में रात साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक लाइट बंद रखी गई l ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में 31 मार्च 2007 को पहली बार ‘अर्थ आवर डे’ का आयोजन किया गया था. इसके बाद पूरी दुनिया में मार्च के महीने के आखिरी शनिवार को ‘अर्थ आवर डे’ मनाया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *