रायपुर में जल भराव हुआ तो जिम्मेदार होंगे जोन कमिश्नर,महापौर ने पूर्व तैयारियों पर विशेष ध्यान देने दिए निर्देश

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH :रायपुर , नगर निगम मुख्यालय में बुधवार को महापौर एजाज ढेबर और आयुक्त सौरभ कुमार ने बैठक लेकर मानसून के दौरान आपदा प्रबंधन की पूर्व तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने आवश्यक निर्देश जोन कमिश्नरों और कार्यपालन अभियंताओं को दिए। बैठक में निगम स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव,अपर आयुक्त लोकेश्वर साहू, पुलक भट्टाचार्य, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमृत चोपड़ा, सभी जोनों के कमिश्नर और कार्यपालन अभियंता मौजूद थे। महापौर ढेबर ने स्पष्ट कहा है कि शहर के निगम क्षेत्र में कही पर भी मानसून के दौरान जल भराव की स्थिति या समस्या निर्मित हुई तो संबंधित क्षेत्र के जोन कमिश्नर इसके लिए स्वत: सीधे जिम्मेदार रहेंगे।महापौर ढेबर ने जयस्तंभ चौक में बारिश के दौरान जलभराव को रोकने के लिए नाले की तत्काल तल तक सफाई करवाने के निर्देश संबंधित जोन कमिश्नर को दिए। उन्होंने राजधानी के हृदय स्थल को जलभराव की समस्या से मुक्त करवाने का कार्य प्राथमिकता से करने कहा है। सभी जोन कमिश्नरों को जलभराव की स्थिति वाले चिन्हांकित क्षेत्रों का तत्काल भ्रमण करने, अच्छी तरह मॉनिटरिंग कर तत्काल विशेष सफाई नालों-नालियों में करवाने के निर्देश दिए हैं। इससे जलभराव की स्थिति राजधानी में निर्मित न हो सके। महापौर ने पंपों की व्यवस्था पूर्व में ही करवाने कहा है। उन्होंने शहर के उन इलाकों जहां तालाबों में बरसात के दौरान डुबान की स्थिति होती है, वहां विशेष ध्यान देकर व्यवस्था करने मॉनिटरिंग कर करने कहा है।महापौर ने सभी जोन कमिश्नरों को जलभराव वाले चिन्हित क्षेत्रों में संबंधित वार्ड पार्षदों के साथ समन्वय कर समीक्षा कर उचित व्यवस्था तय करने कहा है।

सभी जोन सहित मुख्यालय के निगम अधिकारी व कर्मचारियों को मानसून के दौरान 24 घंटे अपना मोबाइल चालू रखने कहा है। मोबाइल फोन बंद मिलने पर संबंधितों पर जवाबदेही तय कर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने जयस्तंभ सहित कॉफी हाउस नाला, जलविहार कॉलोनी, अरमान नाला और अन्य जलभराव के क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने कहा है। रात्रिकालीन ड्यूटी लगाकर श्रमिकों को पूर्व निश्चित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं, ताकि आपात स्थिति में विशेष सफाई करवाकर समस्या का त्वरित निदान किया जा सके। उन्होंने रात में सड़क व मार्ग विभाजकों और अन्य स्थानों पर सोने वाले अति गरीब लोगों को बारिश होने के पूर्व निगम के रैन बसेरों में भेजने और वहां समुचित व्यवस्था देने के निर्देश सभी जोन कमिश्नरों को दिए हैं। महापौर ने मानसून के दौरान जोन कमिश्नरों को 400 पैकेट राशन एकत्रित करने पूर्व निश्चित करें ताकि बारिष के दिनों में गरीब व अति गरीब परिवारों को राषन की उपब्धता सुनिश्चित करवायी जा सके।आयुक्त सौरभ कुमार ने जोन कमिश्नरों को कहा कि वे कार्य के अपने अनुभवों के आधार पर पिछले वर्षों की समस्या के आधार पर, जल भराव के सभी संभावित क्षेत्रों में तत्काल विशेष ध्यान दें।

सभी नालों व नालियों की प्राथमिकता से सफाई करवाएं। तमाम प्रयासों के बाद भी जलभराव की स्थिति निर्मित होने की स्थिति में प्रभावित लोगों और परिवारों को राहत शिविरों में ले जाकर व्यवस्थापित करने की व्यवस्था रखें। इस दौरान अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन पैकेट उपलब्ध करवाना तय करें। उन्होंने सभी जोन कमिश्नरों को तत्काल अपने जोन के सभी जर्जर भवनों के मालिकों को नोटिस जारी करने कहा है। उन्हें जर्जर भवनों से तत्काल हटने या उसकी अविलंब आवश्यक मरम्मत अपने व्यय से करवाने कहा जाए। अत्यंत खतरनाक व रहने के लिए पूरी तरह अनुपयुक्त हो चुके खतरनाक जर्जर भवनों को चिन्हांकित कर नोटिस देकर मानसून के पूर्व तोड़ने की प्रशासनिक कार्यवाही की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds