प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन मंत्री जयसिंह अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिलों के जिला खनिज न्यास शासी परिषद की बैठक

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH :न्यास की राशि का जनहित के कार्यों में समुचित उपयोग करें-जयसिंह अग्रवाल 

कोविड-19 से बचाव कार्य के लिए मंत्री ने प्रशंसा पत्र जिला प्रशासन के अधिकारी को दिए

जयसिंह अग्रवाल ,राजस्व एवं आपदा प्रबंधन , पुनर्वास तथा वाणिज्यिक कर (पंजीयन) मंत्री की अध्यक्षता में आज दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर ज़िले के अधिकारियों से, जिला खनिज न्यास शासी परिषद की जिला कार्यालय जगदलपुर के प्रेरणा सभा कक्ष में अलग-अलग बैठकें हुई।बैठक में मंत्री अग्रवाल ने अधिकारियों को जिला खनिज संस्थान न्यास की राशि का जनहित के कार्यों में समुचित उपयोग करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने पिछली बैठक के अनुमोदित कार्यो के अलावा मौजूदा वर्ष के स्वीकृत कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सभी कार्यों को समय सीमा में गुणवत्तायुक्त से पूरा कराने को कहा। राजस्व मंत्री ने बारिश के कारण रुके निर्माण कार्यो को बारिश के बाद तत्काल प्रारंभ करवा कर पूर्ण करवाने को कहा। बैठक में तीनों कलेक्टरों ने डीएमएफ मद से जिले में आदर्श छात्रावास निर्माण के अलावा आश्रम छात्रावासों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति, सुपोषण अभियान, स्वास्थ्य सुविधाओं के अंतर्गत विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं अन्य स्टाप की नियुक्ति, कोविड अस्पताल में डॉक्टरों एवं स्टाप की नियुक्ति किए जाने की जानकारी दी। गौरतलब है मंत्री जयसिंह अग्रवाल द्वारा, कोरोनो कोविड-19 से निर्मित स्थिति पर जिलों में संचालित शासकीय योजनाओं के बारे में भी चर्चा किया गया । उल्लेखनीय हैं कोरोना संक्रमण के फैलाव व बचाव हेतु लागू लॉक डाउन में प्रभारी मंत्री निरन्तर जिलों के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों से समय-समय पर वस्तु स्थिति की जानकारी लेते रहें हैं, एवं जनता को बुनियादी सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु उचित दिशा निर्देश भी देते रहे हैं।

  मंत्री जय सिंह अग्रवाल गत माह अपने प्रभार जिलों सुकमा, बीजापुर और दंतेवाड़ा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ ही जिला शिक्षा अधिकारियों से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर कोरोना महामारी के मद्देनजर स्वास्थ्य एवं शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए विशेषज्ञों से उनकी राय ली थीं ।अधोसंरचना और सेवाओं को कैसे बेहतर किया जाए उसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जि़ला शिक्षा अधिकारियों से चर्चा कर सभी के सुझाव मांगे गए थे। साथ ही इस माह राजस्व मंत्री ने अपने प्रभार जिलों में कोरोना कोविड-19 की अद्यतन स्थिति पर सुकमा विधायक एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा, बस्तर सांसद, विधायक, नगर पालिक परिषद,नगर पंचायत, जिला पंचायत, एवं जनपद पंचायत के अध्यक्षों से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की थीं। उक्त सभी चर्चाओं में जो सुझाव व मांग सामने आई उन विषयों पर भी जिला खनिज न्यास शासी परिषद की बैठक में चर्चा किया गया । कोरोना महामारी के चलते निर्मित स्थिति से जिलों के निरन्तर विकास के लिये मंत्री का दौरा महत्वपूर्ण रहा।      स्थानीय सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता के दौरान राजस्व मंत्री अग्रवाल ने जिला बस्तर द्वारा कोविड-19 के बचाव एवं नियंत्रण के लिए किये गए सराहनीय कार्य की प्रशंसा करते हुए, कलेक्टर रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक दीपक झा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिपं इन्द्रजीत चन्द्रवाल, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। बैठक में कलेक्टर सुकमा चंदन कुमार, दंतेवाडा कलेक्टर दीपक सोनी, बीजापुर कलेक्टर रितेश अग्रवाल एवं संबंधित जिले के अन्य अधिकारीगण के अलावा जिलों के जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *