सार्स कोविड-2 के एक हजार जीनोम को क्रमबद्ध करने का काम पूरा- डॉ. हर्ष वर्धन

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : नई दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा है कि देश में सार्स कोविड-2 के एक हजार जीनोम को क्रमबद्ध करने का काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि देश में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए 16 तरह की टीकों का परीक्षण विभिन्न चरणों में है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद के जैव प्रौद्योगिकी विभाग की बैठक में कोविड-19 से जुड़ी गतिविधियों की समीक्षा करने के मौक पर यह बात कही। बैठक में उन्होंने विभाग द्वारा कोविड-19 से जुड़े डेटा कोष का राष्ट्रव्यापी नेटवर्क राष्ट्र को समर्पित किया। ये कोष फरीदाबाद, भुवनेश्वर, नई दिल्ली, पुणे और बेंगलुरू में बनाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड महामारी को नियंत्रित करने के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग के अथक प्रयासों की सराहना की।

 स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड से जुड़ी सूचनाओं का जो डेटा बेस तैयार किया गया है वह कोरोना वायरस के स्वभाव को समझने में मदद करेगा, जिससे महामारी के संक्रमण को रोकने में सहायता मिलेगी। डॉ. हर्ष वर्धन ने इस मौके पर बताया कि बीसीजी टीके का परीक्षण तीसरे चरण में और जायडस कैडिला द्वारा तैयार किए जा रहे डीएनए वैक्सीन का परीक्षण पहले और दूसरे चरण में है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds