राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत् मल्चिंग शीट के माध्यम लाभान्वित हो रहे किसान

*मल्चिंग शीट का उपयोग परदेशीराम ने तरबूज की खेती के लिए किया है

तरबूज की खेती से 1 लाख 80 हजार का हुआ शुद्ध लाभ*

Raipur chhattisgarh VISHESH जशपुरनगर 16 अक्टूबर 2024/मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने किसानों को मौसमी फसल के अतिरिक्त अन्य बागवानी फसल लेने के लिए निरंतर प्रेरित कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने विभागीय योजनाओं के माध्यम से राज्य के किसानों को उद्यानिकी फसलों से लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। जिससे तहत् जशपुर जिले में शासकीय उद्यान रोपणी करमीटिकरा पत्थलगांव में उद्यानिकी योजनान्तर्गत् किसानों को लाभ देने के लिए विभाग के अधिकारियों द्वारा उचित मार्गदर्शन दिया जा रहा है।
इसी कड़ी में राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत् मल्चिंग शीट के माध्यम से पत्थलगांव विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सुसडेगा के कृषक श्री परदेशीराम को लाभान्वित किया गया है। परदेशीराम का कुल भूमि 2.000 हेक्टर है।
कलेक्टर डॉ रवि मित्तल के मार्गदर्शन और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभिषेक कुमार के मार्गदर्शन में जशपुर के किसानों को धान के अलावा अन्य फसल लेने के लिए लाभान्वित किया जा रहा है। परदेशीराम ने बताया कि वे पिछले कई वर्षों से सब्जी फसल लगाते आ रहे है। विगत वर्ष से उद्यान विभाग के मार्गदर्शन से मल्चिंग शीट का प्रयोग करना प्रारंभ किया और रकबा 1.2000 हेक्टेयर में तरबूज की खेती किया। जिससे उन्हें पूर्व की खेती की अपेक्षा मल्चिंग शीट का प्रयोग करने के पश्चात् उनकी फसल में मृदा नमीं बनी रही एवं खरपतवार नियंत्रण लागत भी कम लगा। जिससे अच्छी गुणवता पैदावार आई। उन्होंने बताया कि उद्यान विभाग द्वारा मल्चिंग शीट हेतु अनुदान प्राप्त हुआ। जिससे अनुदान लागत में और भी कमी आई एवं
पहले के अपेक्षा ज्यादा आमदनी प्राप्त हुआ। पूर्व में 29 क्विटंल उत्पादन होता था जिससे 2 लाख 32 हजार की आमदनी होती थी। मल्चिंग शीट के प्रयोग से उत्पादन में वृद्धि हुई है। अब वर्तमान में 40 क्विटंल उत्पादन हो रहा है जिससे 4 लाख तक की आमदनी हो रही है। विक्रय पश्चात् 1 लाख 80 हजार की शुद्ध लाभ हो रहा है। जिसके लिये मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *