एमएसईआईटी, मैट्स विश्वविद्यालय ने 15 सितंबर 2024 को भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती के अवसर पर इंजीनियर्स डे मनाया।

Raipur chhattisgarh VISHESH अभियंता दिवस समारोह, मैट्स स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड आईटी, मैट्स विश्वविद्यालय, आरंग कैंपस, रायपुर (CG)
एमएसईआईटी, मैट्स विश्वविद्यालय ने 15 सितंबर 2024 को भारत रत्न सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती के अवसर पर इंजीनियर्स डे मनाया। यह समारोह देश के महानतम इंजीनियरों में से एक के समाज में अभूतपूर्व योगदान को श्रद्धांजलि स्वरूप आयोजित किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने भाग लिया।
मैट्स विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. के. पी. यादव ने स्वागत भाषण दिया। एमएसईआईटी की निदेशक डॉ. आशा अम्भईकर ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के महत्व पर प्रेरणादायक भाषण दिया। उन्होंने जीवन की चुनौतियों से जुड़े वास्तविक समस्याओं के पीछे के भौतिकी को समझने और गणितीय उपकरणों का उपयोग कर उन्हें हल करने के महत्व पर जोर दिया। उनका यह संबोधन छात्रों और शिक्षकों के लिए अत्यंत रोचक और शिक्षाप्रद रहा। कार्यक्रम में एमएसईआईटी, मैट्स विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के प्रमुख और इंचार्ज भी उपस्थित थे। इस समारोह और संबंधित गतिविधियों का आयोजन एमएसईआईटी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा किया गया।
इस अवसर पर एक तकनीकी मॉडल्स और पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने अत्यधिक उत्साह और जोश के साथ भाग लिया। छात्रों द्वारा कुल 18 मॉडल्स और पोस्टर्स विभिन्न विषयों पर प्रदर्शित किए गए, जिनमें रोबोटिक्स और एआई मॉडल, सोलर, रेफ्रिजरेशन सिस्टम मॉडल, एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग मॉडल, माइनिंग मॉडल आदि शामिल थे।। इस कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. अभिषेक कुमार जैन ने अन्य संकाय सदस्यों और छात्र स्वयंसेवकों के साथ किया। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को प्रमाणपत्र और प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के प्रमाणपत्र वितरित किए गए।
मैट्स विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री गजराज पगारिया जी ने कार्यक्रम की सफलता की शुभकामनाएँ दीं और इंजीनियर्स डे समारोह और मॉडल प्रदर्शनी में भाग लेने वाले सभी छात्रों और शिक्षकों के लिए प्रेरणादायक संदेश भेजा। मैट्स विश्वविद्यालय के महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया ने छात्रों, प्रतिभागियों, विजेताओं और आयोजकों को कार्यक्रम की सफलतापूर्वक आयोजन के लिए बधाई दी। विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री गोकुलानंद पांडा ने उभरते हुए इंजीनियरों के भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएँ दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *