30 करोड़ रुपए से होगा बेमेतरा में नेशनल हाइवे का चौड़ीकरण, बनेगा फोरलेन विद्युत पोल शिफ्टिंग का काम शुरू

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH :बेमेतरा जिला मुख्यालय से होकर गुजरे नेशनल हाइवे के चौड़ीकरण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लोक निर्माण विभाग की टीम द्वारा कब्जेदारों को नोटिस थमाने के बाद 27 जून को मार्किंग कर सड़क के दोनों तरफ निर्माण के लिए चिन्हांकन किया गया है। जिला मुख्यालय से होकर गुजरे नेशनल हाइवे के चौड़ीकरण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लोक निर्माण विभाग की टीम द्वारा राजस्व विभाग से प्राप्त रिपोर्ट के बाद कब्जेदारों को नोटिस थमाने के बाद 27 जून को मार्किंग कर सड़क के दोनों तरफ निर्माण के लिए चिन्हांकन किया गया है। सड़क का निर्माण व चौड़ीकरण 30 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। जिला मुख्यालय में पूर्व में रायपुर रोड में अशोका विहार के सामने से लेकर पिकरी में सिन्हा निवास के सामने तक पूर्व में परिवर्तित मार्ग बनाकर बायपास का निर्माण किया जाना था पर नेशनल हाईवे के इस प्रोजेक्ट को विवादों की वजह से रोक दिया गया है, जिसके बाद एनएच के इस मार्ग का चौड़ीकरण कर फोरलेन बनाने की तैयारी सालभर पहले प्रारंभ किया गया था। राजस्व विभाग से मिले रिपोर्ट के बाद कब्जाधारियों का चिन्हाकन के साथ निर्धारित दूरी तक दायरे में आने वाले निर्माण व दखल को हटाया जाना है। कब्जाधारियों को नोटिस थमाया गया है। वहीं सड़क के दोनों तरफ करीब 56 पेड़ों को काटना हैै। वन विभाग को जिम्मेदारी दिया गया है।

फेस का 50 फीसदी कार्य पूरा

नेशनल हाइवे को करीब 3 किमी तक चौड़ीकरण किया जाना है। जिसके लिए सड़क के दोनों तरफ के 170 विद्युत पोल, ट्रांसफार्मर व तारों को नए सिरे से शिफ्ट किया जाना है। इसके लिए विद्युत वितरण कंपनी व संधारण द्वारा 5 अलग-अलग फर्म को ठेका दिया गया है। शिफ्टिंग कार्य अलग -अलग चरण में किया जाएगा। बीते 15 दिन से अशोका विहार से लेकर सेंट्रल बंैक तक का लाइन शिफ्टिंग का कार्य किया जा रहा है। अब तक फेस वन के तहत कुल तय कार्योंं मे से 50 फीसदी कार्य पूरा कर लिया गया है। जेई गुलाब साहू ने जानकारी दी कि सड़क के दोनों तरफ के लाइन को शिफ्ट किया जाना हैै, जिसके लिए करीब 50 दिन का समय निर्धारित किया गया है। काम शुरू कर दिया गया है। विद्युत लाइन शिफ्टिंग व नए लाइन के लिए 1 करोड़ 30 लाख का बजट है, जिसमें 170 विद्युत पोल लगाया जाएगा। वहीं विप्रभवन, पुराना बस स्टैंड, नया बस स्टैंड व अन्य स्थानों पर ट्रांसफार्मर लगाए जाना है। बताया गया कि शिफ्टिंग के लिए विद्युत विभाग द्वारा 56 लाख का डिमंाड जमा किया गया है।

नोटिस दे चुके हैं आज किया गया चिन्हांकन

शनिवार को एनएच के दोनों तरफ सड़क के मध्य से साढ़े 11 मीटर के दायरे में आने वाले स्थलों का चिन्हांकन किया गया है। मौजूद इंजीनियर रमेश शर्मा ने बताया कि आज मार्किंग किया गया है। पूर्व में जो स्थाई कब्जेदार है, उन्हें नोटिस दिया गया है। नाली निर्माण के लिए जरूरी अंतिम छोर को आधार माना जा रहा है। इसके बाद विदयुत शिफ्टिंग कर पोल लगाया जाएगा।

बदलेगा का शहर का स्वरूप

बेमेतरा नगर के मुख्यमार्ग का नए सिरे से चौड़ीकरण होने से निर्माण के दौरान जद में आने से कई प्रमुख स्थलों का वर्तमान स्वरूप में परिवर्तन आएगा। इस तरह की स्थिति पुराना बस स्टैंड, प्रताप चौक, पियर्स चौक, नगर पालिका काम्पलेक्स, नया बस स्टैंड, कबीर कुटी व पिकरी स्कूल का स्वरूप के अलावा तालाब पार भी प्रभावित होगा। इस तरह आने वाले समय में होने वाले निर्माण के बाद वर्तमान तस्वीर बदल सकता है।

अब हो सकता है हटाने की कार्रवाई

शहर मे लगाए गए खंभों को हटाने का कार्य किया जाना है। इससे पहले कब्जा हटाने के लिए बेदखली कार्रवाई किए जाने की जानकारी प्रशासनिक तौर पर दिया जा रहा है।

डेड़ साल का समय तय है 

विभागीय जानकारी के लिए एनएच के चौड़ीकरण के लिए 18 माह की मियाद निर्माण एजेन्सी को दिया गया है। इस स्थिति में विलंब होने पर निर्धारित अवधि में बढ़ोत्तरी हो सकता है। लोक निर्माण विभाग के अनुविभागीय अधिकारी दलगंजन साय ने बताया कि सड़क के लिए 30 करोड़ रुपए का फंड जारी किया गया है। मार्ग को फोरलेन बनाया जाएगा। दोनो तरफ नाली, बीच मे डिवाईडर व विद्युत लाइट लगाया जाएगा। काम का ठेका दिया जा चुका है। विद्युत लाइन शिफ्ट करने के बाद आगे का काम शुरू किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *