आंखों को सुरक्षित रखने और दर्द कम करने के लिए कुछ घरेलू इलाज

 Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : हमारी आंखें बेहद संवेदनशील होती हैं और इसीलिए उन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. आंखों को लेकर हुई एक छोटी सी लापरवाही भी खतरनाक साबित हो सकती है.दिनभर लैपटॉप, कम्प्यूटर, मोबाइल में लगे रहने के बाद आंखें (Eyes) थक जाती है और यहां तक कि आंखों में दर्द भी होने लगता है. आंखों में दर्द यानी तेज दर्द, जलन, थकान या लाल होना और बार-बार ऐसा लगना कि जैसे आंखों में कुछ है.

आंखों के दर्द का मुख्य कारण है आंख पर अत्यधिक तनाव, एलर्जी या कुछ रोग जो आंख को प्रभावित करते हैं. हालांकि आंखों को सुरक्षित रखने और दर्द कम करने के लिए घरेलू इलाज कर सकते हैं.

1. खीरे का उपाय

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. ये आंखों की जलन दूर करके उन्हें ठंडक देने का काम करता है. खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें. कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं. जलन और थकान दूर करने का ये बेहद कारगर और आसान उपाय है.

2. कैस्टर ऑयल

आंखों से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से दूर कर सकते हैं. रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें. इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं. आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं.

3. गुलाब जल

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं. या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए लेट सकते हैं. इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान भी दूर हो जाएगी.

4. ठंडा दूध

ठंडे दूध से आंखें साफ करना भी एक कारगर उपाय है. दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार होते हैं. आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मसाज कर सकते हैं.

5. कच्चा आलू

आंखों की जलन, थकान और आंखों के नीचे बने काले घेरों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds