अदरक के ऐसे इस्तेमाल से बढ़ते हैं बाल – डेंड्रफ और ड्राई नेस भी होगा कंट्रोल, जाने

 Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : आपके बाल लंबे और घने बन सकें तो इसके लिए आपको अपने खाने में अदरक (Ginger) को जरूर शामिल करना चाहिए. अदरक में फैटी एसिड (fatty acids) होते हैं, जो आपके बालों के लिए लाभदायक होते है. यह बालों को पतला होने से रोकते हैं. यह बालों की समस्याओं जैसे डैंड्रफ और ड्राईनेस को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. अगर अदरक आपके डाइट में नहीं है, तो आप अपने बालों पर अदरक लगाना शुरू कर सकते हैं।

अदरक से बने कुछ होममेड हेयर पैक (Home made Hair Pack) का इस्तेमाल करने से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो होममेड हेयर पैक.

प्याज और अदरक का रस

डैमेज बाल कमजोर और पतले होने लगते हैं. अपने बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए बालों पर प्याज के रस के साथ अदरक के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये दोनों मिलकर एक बेहतरीन हेयर पैक बनाते हैं.

प्याज और अदरक को पीसकर अलग रख लें. अब एक बाउल लें और उसमें प्याज और अदरक का रस निचोड़ लें. दोनों रसों को अच्छी तरह से मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं. अब इसे 20 मिनट के लिए रखें और फिर सादे पानी से धो लें. इस पैक को लगाने के बाद आप अपने बालों को शैम्पू भी कर सकते हैं. अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2 बार अपने बालों पर इस पैक को जरूर लगाएं करें.

नारियल तेल, तुलसी तेल, खीरा और अदरक

खीरा, नारियल तेल, अदरक और तुलसी का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इन सामग्रियों में वो सभी पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं. हेयर पैक के रूप में अपने बालों पर इन सामग्रियों का इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत और स्वस्थ होंगे. यह आम बालों की समस्याओं जैसे डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाएगा.

सामग्री

1 चम्मच पिसा अदरक

1/2 कप पिसा खीरा

1 चम्मच नारियल तेल

1 चम्मच तुलसी तेल

ब्लेंडर में इन सभी सामग्रियों का पेस्ट बना लें. अपने बालों को दो भाग में बांट लें और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं. इस पैक को अपने बालों पर 30 मिनट तक रखें और फिर अच्छे से धो लें. मजबूत बालों के लिए इसे सप्ताह में 2 बार जरूर लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds