गलवान विवाद के बाद, भारत के खिलाफ बड़ी साजिश रची चीन ने, हुआ पर्दाफाश — 02 जासूसों को नेपाल के रास्ते भारत भेजा

Report manpreet singh   

RAIPUR chhattisgarh VISHESH :गलवान विवाद के बाद चीन भारत के खिलाफ बड़ी साजिश रचने में लगा है। भारतीय सुरक्षाबलों ने दो तिब्‍बती नागरिकों को पकड़ा है, जो नेपाल के रास्‍ते भारत में घुसने की कोशिश कर रहे थे। सुरक्षाबलों को इनपर शक हुआ तो इनको पूछताछ के लिए रोका और जब इनकी तलाशी ली गई तो इनके पास से जो दस्तावेजों मिले, उससे चीन साजिश का एक बड़ा खुलासा हुआ।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इनमें से एक तिब्बती चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के अभिन्न अंग पीपुल्स आरमेड पुलिस का स्पेशल एजेंट है। वहीं दूसरे तिब्बती के अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में कुछ स्थानीय और प्रभावशाली लोगों से अच्छे संबंध बताए जाते हैं। इनके नाम ताशी और दोरजी बताए जा रहे हैं। जिसके बाद यह साफ हो गया है कि चीन सीमा के साथ-साथ भारत के अंदरूनी इलाकों में भी अशांति फैलाने की कोशिश करने में लगा हुआ है।

ताशी नाम का शख्‍स तिब्बत के तकत्से शहर का रहने वाला बताया गया है, जो बाद में ल्हासा शहर में जाकर बस गया था। इसके बाद वह पीपुल्स आरमेड पुलिस की सेकंड रेजीमेंट में भर्ती हुआ और साल 2017 में उसे स्पेशल ट्रेनिंग के लिए चेंगदू भेजा गया था। सूत्रों के मुताबिक दोरजी के संबंधों का फायदा उठाकर चीनी सेना का स्पेशल एजेंट अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में अपना नेटवर्क खोलना चाहता है। इसके अलावा जहां-जहां भी मठ हैं, वहां भी चीनी जासूसों के नेटवर्क को फैलाना चाहता है। दोरजी मूलत तिब्बत के तोरफी जिले का रहने वाला है और एक राजनीतिक कैदी के तौर पर तिब्बत की जेल में चीनी सेना ने उसे साल 2015 से बंद किया हुआ था।

पाकिस्‍तान के साथ मिलकर दो मोर्चे खोलने की फिराक में चीन

इसे पहले खबर आई थी कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए चीनी सेना आतंकी संगठन अलबदर के साथ साजिश कर रहा है। साथ ही चीन ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI को आतंकी हमले और BAT के ऑपरेशन में तेजी लाने को कहा है। चीन की भीख पर जिंदा पाकिस्‍तान भी उसकी इन हरकतों में साथ देने को मजबूर हैं और उसने उत्तरी लदाख में 20 हजार अतिरिक्त सेना की तैनाती की है ताकि भारत पर दबाव बनाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds