रूस के क़ब्ज़े से हाल में छुड़ाए गए उसके शहर इज़ियुम के पास के जंगल में सैकड़ों कब्रें पाई गई – यूक्रेन

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH : यूक्रेन ने बताया है कि रूस के क़ब्ज़े से हाल में छुड़ाए गए उसके शहर इज़ियुम के पास के जंगल में सैकड़ों कब्रें पाई गई हैं.यूक्रेन के प्रशासन के अनुसार, शुक्रवार से कुछ कब्रों की खुदाई शुरू की जा रही है.बताया गया है कि रूस की सेना को धकेलते हुए यूक्रेन की सेना जब इज़ियुम पहुंची, तो इस शहर के बाहर के जंगल में लकड़ी के ‘क्राॅस’ लगी ये कब्रें पाई गई हैं.हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इन कब्रों में दफ़्न लोगों की मौत कैसे हुई. वैसे शुरुआती जानकारी में बताया गया है कि इनमें से कई लोगों की मौत गोलीबारी या स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव के कारण हुई होगी.

यूक्रेन की नेशनल पुलिस सर्विस के प्रमुख इहोर क्लिमेंकों ने एक प्रेस काॅन्फ्रेन्स में बताया है कि इन कब्रों में दफ़न ज़्यादातर लोग आम नागरिक हैं.संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में इस शहर में एक माॅनिटरिंग टीम भेजने की उम्मीद जताई है.संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के एक प्रवक्ता ने बताया है कि वो पता कर रहा है कि मरने वालों में आम लोग थे या सैनिक.

उन्होंने मौत के कारणों की पड़ताल किए जाने की बात भी कही है.रुसी सेना ने यूक्रेन के साथ लड़ाई शुरू होने के शुरुआती दिनों में इज़ियुम पर क़ब्ज़ा किया था. बताया जाता है कि पूर्वी इलाक़ों तक सेना पहुंचाने के लिए इज़ियुम का इस्तेमाल किया जा रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *