नगर निगम रायपुर, यंग इंडियन रायपुर चैप्टर और हीरा ग्रुप के सहयोग से 08 फीट ऊंची 100 किलो कबाड़ से सुंदर पहाड़ी मैना तैयार

राजधानी में छत्तीसगढ़ के राजकीय पक्षी पहाड़ी मैना की विशाल प्रतिमा लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इस पहाड़ी मैना की प्रतिमा रायपुर के महात्मा गांधी सदन नगर निगम मुख्यालय के सामने लगाई गई है. पहाड़ी मैना को 100 किलो कबाड़ से तैयार किया गया है, जो 8 फीट ऊंची है.

संकटग्रस्त प्रजातियों में से एक पहाड़ी मैना को बचाने और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जनजागरूकता लाने यंग इंडियन रायपुर चैप्टर ने यह प्रयास किया है. शहर को सुंदर बनाने और शहर को सुंदर बनाने पर्यावरण के प्रति चेतना जगाने पहाड़ी मैना की सुंदर आकृति स्थापित की गई है.

पहाड़ी मैना की प्रतिमा तैयार करने फैक्ट्री और घरों से निकलने वाली अनुपयोगी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है. इसमें सरिया, गियर प्लेट, मशीनों के क्षतिग्रस्त हिस्से, लोहे की चेन, जाली, लोहे की प्लेट आदि का उपयोग किया गया है. नगर निगम रायपुर और यंग इंडियन रायपुर चैप्टर सहित कई संस्थाओं के सहयोग से सुंदर पहाड़ी मैना को तैयार किया गया है.

100 किलो कबाड़ से राजकीय पक्षी को किया गया है तैयार...पहाड़ी मैना की प्रतिमा रायपुर की बढ़ा रही शोभा

आकृति का मेंटेनेंस यंग इंडियन रायपुर चैप्टर और हीरा ग्रुप द्वारा किया जाएगा. राजकीय पक्षी के बारे नई पीढ़ी को बताने और कबाड़ से जुगाड़ की थीम पर विलुप्त होते पक्षियों को बचाने की पहल की आमजनों द्वारा सराहना भी की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *