इधर लॉकडाउन के पालन में लगी पुलिस और प्रशासन, उधर नक्सलियों ने फूंक दिए सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहन, बढ़ाई गई सर्चिंग

रिपोर्ट  मनप्रीत सिंग

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : लॉकडाउन-2 में नक्सलियों ने पुलिया निर्माण में लगे दो वाहनों को आग में फूंक दिया है। घटना मानपुर ब्लॉक के कोहका थाना से दस किमी दूर ग्राम कोराचा की है, जहां बुकमरका और पोगदा के बीच पुलिया निर्माण हो रहा था। इसी निर्माण कार्य में लगे दो गाड़ियों को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया। दूसरे चरण के लॉकडाउन में नक्सलियों की गतिविधि सामने आते ही पुलिस भी हरकत में आ गई है। घटना शुक्रवार दोपहर तीन से शाम चार बजे के बीच की है। वारदात में कितने नक्सली शामिल थे। इसकी जानकारी नहीं आयी है। पुलिस घटना की जांच में जुट गई है। पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि घटना के बाद आसपास क्षेत्र में सर्चिंग बढ़ा दी गई है। वैसे भी कोरोना संक्रमण को लेकर जिले की सीमाएं सील है। पुलिस की टीम लगातार निगरानी कर रही है। जंगल क्षेत्रों में भी लॉकडाउन के बीच सर्चिंग पार्टी भेज रहे हैं।

पुलिया का हो रहा था निर्माण
पुलिस ने बताया कि कोहका रोड में बुकमरका-पोगदा के बीच कोराचा के पास पुलिया निर्माण हो रहा था। इसी निर्माण में लगे दो वाहनों को नक्सलियों ने आग के हवाले कर लॉकडाउन में दहशत फैलाने की कोशिश की है। नक्सलियों की इस करतूत के बाद कोराचा समेत आसपास के गांवों में दहशत फैल गई है। पुलिस भी नक्सली वारदात के बाद हरकत में आ गई है, क्योंकि कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर पुलिस की पूरी टीम महाराष्ट्र बार्डर पर ही नजर टिकाए हुए है। इस बीच नक्सली घटना से पुलिस की चुनौती बढ़ गई है।

सर्चिंग बढ़ाने के दिए निर्देश
लॉकडाउन के चलते अभी तक नक्सली घटनाएं भी थम गई थी, जिसके कारण पुलिस का पूरा फोकस महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की सीमाओं पर था। ताकि कोई बाहरी राज्य का व्यक्ति बार्डर पार ना कर सकें। लेकिन इस लॉकडाउन के बीच शुक्रवार को नक्सलियों ने निर्माण कार्य में लगे वाहनों को आग के हवाले कर अपनी गतिविधि दिखा दी है, जिससे पुलिस अलर्ट हो गई है। एएसपी जीएन बघेल ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से नक्सल प्रभावित जंगलों में सर्चिंग पार्टी नहीं जा रही थी। प्रभावित गांवों के अलावा बार्डर पर नजर रखे हुए थे। लेकिन इस घटना के बाद जंगल और प्रभावित गांवों में भी सर्चिंग बढ़ाई जाएगी।

वीसी में आइजी बोले-बार्डर पर रखे सख्ती
दुर्ग रेंज आइजी विवेकानंद सिन्हा शुक्रवार को जिला मुख्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने नक्सल जिले के पुलिस अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेसिंग बैठक ली, जिसमें आइजी विवेकानंद ने लॉकडाउन-2 में नक्सल प्रभावित क्षेत्र से जुड़े बार्डर रास्तों पर सख्ती से नजर रखे। दूसरे राज्य के किसी भी लोगों को बार्डर पार करने ना दें। बैठक से पहले आइजी ने जिले के महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश बार्डर को किए गए सील की जानकारी ली। बैठक में पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला, एएसपी जीएन बघेल व अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *