वन मंडलाधिकारी ने जारी की अपील… अकेले और शाम को जंगल में ना जाये

रिपोर्ट मनप्रीत सिंग

रायपुर छत्तीसगढ विशेष : गरियाबन्द  , गरियाबंद जिले में वन क्षेत्र की सघनता सहित वन्यप्राणीयों की बाहुल्यता है। जिले में तेन्दूआ, भालू एवं अन्य वन्याप्राणी बहुतायत संख्या में पाये जाते है। कोरोना (COVID-19) संक्रमण के कारण पुरा प्रदेश लॉक डाऊन है और लॉक डाऊन के दौरान जन सामान्य की दैनिक कार्यप्रणाली में अन्तर आया है वन क्षेत्रों में मानव दबाव कम होने और माहौल शांत होने के कारण वन्यप्राणी वनो से खुले क्षेत्र में गांव की ओर आने लगे है। पिछले कुछ दिनों से लॉक डाऊन के पश्चात वनों के करीब एवं वनों से घिरे हुये गांव में तेन्दूआ, भालू एवं अन्य वन्यप्राणी के विचरण की सूचना विभाग को निरंतर प्राप्त हो रही है। गत 24 अप्रेल की रात्रि में वन्यप्राणी तेन्दुआ के द्वारा गरियाबंद के आसपास के गांव बारूका,चिखली, कस तथा 25 अप्रेल की रात्रि ग्राम चिखली में घुसकर गाय एवं बछड़ों का शिकार किया गया है।

जिले के वनमण्डलाधिकारी मयंक अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि वन्य प्राणियों की सुरक्षा एवं स्वयं की सुरक्षा हेतु महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखा जावे , जिससे कोई अप्रिय घटना घटित न हो। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अकेले जंगल न जाए। महुआ बिनने या अन्य वनोपज के संग्रहण के लिए जंगल जाने की जरूरत पड़ती है तो दिन में ही जायें, अकेले न जाये एवं सोशल डिस्टेनसिग का पालन करे । शाम 06.00 बजे के बाद किसी भी स्थिति में जंगल में न रहें। वृद्ध एवं बच्चे घर में ही रहें वे जंगल कदापि न जायें। छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाये । यह भी ध्यान सुनिश्चित करें की वे अपने बाड़ी में भी अकेले न घुमें विशेषकर शाम के समय ।
किसी भी प्रकार से वन्यप्राणी द्वारा कोई घटना होती हैं तो तत्काल वन विभाग को सुचित करें। आपके क्षेत्र में यदि किसी भी प्रकार से कोई भी वन्यप्राणी का आवागमन होता है या वन्यप्राणी का रहवास क्षेत्र है तो भी इसकी जानकारी वन विभाग को तुरन्त देना सुनिश्चित करें।

डीएफओ मयंक अग्रवाल ने बताया कि गरियाबन्द वन मण्डल एवं उदन्ती सीतानदी टायगर रिजर्व में एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कोई भी घटना होने पर तत्काल इन नम्बर पर संपर्क करें।

(कट्रोल रूम प्रभारी गीतेश्वर यदू मोबाईल नबर-7987064635)
वनमण्डलाधिकारी गरियाबन्द- 999091I275
उप निदेशक उदन्ती -सीतानदी टायगर रिजर्व गरियाबन्द-9567604988
उप मनमण्डलाधिकारी राजिम-9425510275
उप वनमण्डलाधीकारी देवभोग-7069199122
उप वनमण्डलाधीकारी गरियाबन्द- 9009917777
सहायक संचालक उदन्ती-7641839218
सहायक संचालक तौरेंगा-7389015689
से उनके मोबाइल नम्बर में सम्पर्क किया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds