लॉकडाउन 3 : छत्तीसगढ़ के रायपुर में रेड जोन के चलते बढ सकती है सख्ती

रिपोर्ट मनप्रीत सिंग

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष :  देशभर में केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन का तीसरा फेज 17 मई तक के लिए लागू कर दिया गया है। लेकिन रेड जोन में आने वालों के लिए और सख्ती बरतने के निर्देश जारी किये गए हैं। हालांकि ग्रीन और ऑरेंज जोन वालों के काफी राहत दी गई है। केंद्रीय गृहमंत्रालय के इस फैसले के बाद छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लोगों के लिए थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं। क्योंकि रायपुर कोरोना के सबसे खतरनाक रेड जोन में रखा गया है। रेड, ग्रीन और ऑरेन्ज जोन के लिए अलग-अलग गाइडलाइंस तैयार की गई है। ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में काफी छूट भी दी गई है।

मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर रेड जोन में आने की वजह से यहां बाल कटवाने के लिए सैलून, खाने-पीने की दुकानों पर पाबंदी बरकरार रहेगी जबकि कुछ नए व्यापार को छूट के  साथ ही किराना दुकानें और सब्जियों की दुकानों पर बढ़ती भीड़ को लेकर प्रशासन और भी सख्त कदम उठा सकती है। यही वजह है कि सोशल डिस्टेंसिंग और नियमों का पालन नहीं करने वालों पर पुलिसिया कार्रवाई और सख्त की जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में लॉक डाउन, क्वारंटाइन उल्लंघन करने और जानकारी छिपाने पर पुलिस ने पिछले 24 घंटे में 37 अपराध दर्ज किये हैं। इसी भीच ये भी उमीद की जा रही है की बघेल जी दे द्वारा लिखे पत्र के अनुसार रायपुर को  रेड जोन से  ग्रीन या ऑरेंज करने पर यहाँ  सब नार्मल हो जाये । 

रायपुर, गरियाबंद, बिलासपुर, बेमेतरा तथा रायगढ़ में कोरोना के नियमों के उल्लंघन पर एक-एक मामले दर्ज किये गए हैं। जबकि धमतरी, बलौदाबाजार, सरगुजा तथा बलरामपुर में 2, महासमुंद और कोरबा में 4, दुर्ग और कोरिया में 5, मुंगेली में 6 अपराध दर्ज किये गए हैं। पुलिस ने आईपीसी की धारा 188, 269, 270 के तहत अपराध दर्ज किए हैं। उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन 2.0 की मियाद 3 मई को खत्म हो रही थी। जिसे केंद्र सरकार ने अगले 17 तारीख तक बढ़ा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds