मौसम विभाग ने जताई इस बार अच्छी बारिश की संभावना –छत्तीसगढ़ में अगले एक हफ्ते के भीतर हो सकती है मानसून की दस्तक

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह 

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : छत्तीसगढ़ में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है, प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग का छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक को लेकर कहना है कि आगामी एक सप्ताह के भीतर प्रदेश में मानसून का आगमन होगा। मौसम विभाग का यह भी कहना है कि इस बार प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना है। समूचे देश के लिए वर्ष 2020 की दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ऋतु (जून – सितम्बर)की वर्षा सामान्य (दीर्घावधि औसत के 96 से 104 प्रतिशत) होने की संभावना है।

मात्रात्मक रुप से, समूचे देश के लिए मॉनसून ऋतु की वर्षा दीर्घावधि औसत (LPA) के 102 प्रतिशत होने की संभावना है । इसमें ± 4 प्रतिशत की मॉडल त्रुटि हो सकती है । क्षेत्रवार, मॉनसून ऋतु की वर्षा उत्तर पश्चिम भारत में दीर्घावधि औसत के 107 प्रतिशत,मध्य भारत में 103 प्रतिशत,दक्षिणी प्रायद्वीप में 102 प्रतिशत तथा पूर्वोत्तर भारत में 96 प्रतिशत होने की संभावना है । इसमें ± 8 प्रतिशत की मॉडल त्रुटि हो सकती है ।समूचे देश के लिए जुलाई माह में दीर्घावधि औसत (LPA)के 103 प्रतिशत तथा अगस्त माह में 97 प्रतिशत वर्षा होने की संभावना है ।

इसमें ± 9 प्रतिशत की मॉडल त्रुटि हो सकती है । वर्तमान में भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में शीत एनसो (ENSO) तटस्थ स्थितियां और हिंद महासागर में तटस्थ हिंद महासागर द्विध्रुव (IOD) स्थितियां प्रचलित है । वैश्विक मॉडल दर्शाते हैं कि मॉनसून ऋतु के बाद के भाग में कमजोर ला नीना स्थितियों की कुछ संभावना के साथ मॉनसून के दौरान शीत एनसो (ENSO) स्थितियां जारी रहेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds