देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लिज़ ट्रस को फोन किया और ब्रिटेन के पीएम के रूप में कार्यभार संभालने पर बधाई दी.

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लिज़ ट्रस को फोन किया और ब्रिटेन के पीएम के रूप में कार्यभार संभालने पर बधाई दी. इस संबंध में जारी विज्ञाप्ति में कहा गया है, ” पीएम मोदी ने यूके के प्रधानमंत्री का पद संभालने पर पीएम ट्रस को बधाई दी.

उन्होंने व्यापार सचिव और विदेश सचिव के रूप में अपनी पिछली भूमिकाओं में भारत-यूके द्विपक्षीय संबंधों में उनके योगदान की भी सराहना की. दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई.”बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन में प्रगति, एफटीए वार्ता, रक्षा और सुरक्षा सहयोग और दोनों देशों के बीच लोगों के बीच संबंधों सहित द्विपक्षीय हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

साथ ही भारत के लोगों की ओर से, प्रधानमंत्री मोदी ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शाही परिवार और ब्रिटेन के लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की.लिज ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगीं. उनसे पहले थेरेसा मे और मार्गेट थेचर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं. 47 साल की लिज़ चुनावी मुकाबले में 42 साल के ऋषि सुनक से चुनावी सर्वे में आगे बताई जा रहीं थीं. आखिरी चरण का फैसला करीब 200,000 टोरी सदस्यों ने किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *